Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जर्मनी से भारत लौटा संदिग्ध खालिस्तानी आतंकी, दिल्ली एयरपोर्ट पर पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली एयरपोर्ट पर दिल्ली पुलिस ने एक खालिस्तानी आतंकी को गिरफ्तार कर लिया है। संदिग्ध खालिस्तानी आतंकी जर्मनी से भारत लौटा था, जिसे एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब किसी खालिस्तानी आतंकी की गिरफ्तारी की गई है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Avinash Rai Updated on: April 12, 2024 19:13 IST
delhi police arrested Khalistani terrorist returned to India from Germany at Delhi airport- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

पंजाब पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के संदिग्ध आतंकी प्रभरीत सिंह को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक प्रभरीत सिंह जर्मनी से भारत लौटा था। वह जर्मनी में रहकर संगठन के लिए भर्ती करने, फंडिंग की व्यवस्था करने और संगठन के विस्तार के लिए काम कर रहा था। बता दें कि इससे पहले मोहाली में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की एक विशेष अदालत ने प्रतिबंधित संगठन ‘बब्बर खालसा इंटरनेशनल’ से जुड़े आतंकी साजिश मामले में बृहस्पतिवार को चार आतंकवादियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। एनआईए की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अदालत द्वारा दोषी ठहराए गए और सजा सुनाए गए आतंकवादियों में मुख्य साजिशकर्ता कुलविंदरजीत सिंह उर्फ खानपुरिया शामिल है, जो नब्बे के दशक में कनॉट प्लेस में बम विस्फोट और दिल्ली में लाल किले पर ग्रेनेड से हमला करने सहित कई आतंकी मामलों में शामिल था। 

खालिस्तानी समर्थक की हो चुकी है गिरफ्तारी

बता दें कि इससे पहले पंजाब के रहने वाले एक ढाबा मालिक को खालिस्तानी समर्थक होने के संदेह में असम के बोंगाईगांव जिले से पकड़ा गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। बोंगाईगांव के पुलिस अधीक्षक मोहन लाल मीणा के मुताबिक, उस व्यक्ति ने राष्ट्रीय राजमार्ग-27 पर गेरुकाबारी चौकी के पास स्थित सड़क किनारे बने अपने ढाबे में खालिस्तानी विचारक जरनैल सिंह भिंडरावाले और अन्य के पोस्टर रखे थे। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “वहां भिंडरावाले की फोटो है। एक अन्य फोटो में एक शख्स खालिस्तानी जैसा दिखने वाला झंडा लहरा रहा है। हम इसकी जांच कर रहे हैं।” 

मीणा ने कहा, संदिग्ध की पहचान पंजाब के तरन तारन जिले के गुरमुख सिंह के तौर पर हुई है। उन्होंने बताया कि सिंह के पास से दिवंगत विवादास्पद गायक सिद्धू मूसेवाला की तस्वीर भी मिली है। एसपी ने कहा, “उसने दावा किया कि कुछ ट्रक चालकों ने उसे तस्वीरें दीं। वह (खालिस्तान का) हमदर्द हो सकता है, लेकिन हम फिलहाल यह नहीं कह सकते।” उन्होंने कहा कि कोविड-19 से पहले सिंह ट्रक चलाता था लेकिन महामारी के बाद उसने ढाबा खोल लिया। मीणा ने कहा, “हमें लगता है कि उसने अधिक ट्रक चालकों को आकर्षित करने के लिए अपने ढाबे पर इस तरह के पोस्टर रखे जिनमें अधिकतर पंजाब के हैं। वरना, वह अपने ढाबे के सामने सरेआम ऐसी बेवकूफी भरी हरकत नहीं करता।”

(इनपुट-भाषा)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement