1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर केजरीवाल सरकार का फैसला, जानिए कबतक रहेंगे बंद

दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर केजरीवाल सरकार का फैसला, जानिए कबतक रहेंगे बंद

देश की राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को लेकर फैसला किया है। केजरीवाल सरकार ने फिलहाल स्कूलों को अगले महीने यानि 5 अक्तूबर तक बंद रखने का पैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 18, 2020 23:16 IST
Delhi School opening date announced by Kejriwal Government- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi School opening date announced by Kejriwal Government

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को लेकर फैसला किया है। केजरीवाल सरकार ने फिलहाल स्कूलों को अगले महीने यानि 5 अक्तूबर तक बंद रखने का पैसला किया है। दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने यह फैसला किया है। हालांकि मौजूदा व्यवस्था के तहत बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी।

शिक्षा निदेशालय (डीओई) की तरफ से जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेज 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां पहले की तरह जारी रहेंगी। स्कूल के प्राचार्यों को ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार कर्मचारी बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है।

ALSO READ: चीन में फैल रही नई बीमारी, हजारों लोग संक्रमित, जानिए क्या हैं लक्षण

ALSO READ: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इन राज्यों के लिए चलेंगी और क्लोन ट्रेनें

ALSO READ: अब आप बांस से बने बिस्कुट खा सकेंगे

जारी सर्कुलर के मुताबिक, टीचर्स और स्टाफ को स्कूल बुलाया जा सकता है। सरकारी, ऐडेड, प्राइवेट और एमसीडी समेत दिल्ली के सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि इस सर्कुलर के बारे में स्टाफ, पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को फोन कॉल/एसएमएस या अन्य माध्यमों से जानकारी दें।

21 सितंबर से कई राज्य स्कूल खोलने की कर रहे तैयारी

बता दें कि, 21 सितंबर यानी सोमवार से कई राज्यों में स्कूल खुल जाएंगे। अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस में 10वीं और 12वीं के छात्रों के स्कूल खोलने की अनुमति दी गई थी लेकिन उसमें साफ कहा गया है कि जब अभिभावक लिखकर देंगे तभी बच्चा स्कूल जा सकता है। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकतर राज्य सरकारें अभी हिचक रही हैं। आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, हरियाणा जैसे राज्‍य स्‍कूल खोल रहे हैं। मगर हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात में सरकारें स्‍कूल नहीं खोल रहीं हैं। अब इस लिस्ट में दिल्ली भी शामिल हो गई है। 

मार्च से देश भर में बंद हैं स्कूल

महामारी के कारण इस साल मार्च से देश भर के स्कूल बंद कर दिए गए। कई राज्य स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं जिनमें हरियाणा, गुजरात, दिल्ली शामिल हैं। जबकि कई राज्य अभी भी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए आश्वस्त नहीं हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर केजरीवाल सरकार का फैसला, जानिए कबतक रहेंगे बंद News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X