Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में लाखों परिवारों को अब मुफ्त चीनी बांटेगी केजरीवाल सरकार, जारी हुआ बयान

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने मुफ्त में चीनी बांटने का फैसला किया है जिससे लाखों परिवारों को राहत मिलने की उम्मीद है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 21, 2023 9:52 IST
Free sugar in Delhi, Delhi Free Sugar, Kejriwal Free Sugar, Free Sugar- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार लाखों परिवारों को मुफ्त में चीनी बांटेगी।

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने वंचित परिवारों को मुफ्त चीनी बांटने का फैसला किया है। गरीब परिवारों की दिक्कतों को कम करने और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार ने मुफ्त चीनी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। केजरीवाल सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है, ‘मौजूदा आर्थिक स्थिति और मुद्रास्फीति से उत्पन्न अभूतपूर्व चुनौतियों को पहचानते हुए दिल्ली सरकार ने पहले यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए थे कि कोई भी खाद्य असुरक्षा से पीड़ित न हो।’

AAY लाभार्थियों के लिए है यह स्कीम

बयान में आगे कहा गया, ‘इन प्रयासों के हिस्से के रूप में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत नियमित एनएफएसए राशन मुफ्त वितरित किया गया था। विशिष्ट अवधि अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक वितरण किया गया और बाद अवधि में मई 2021 से मई 2022 तक बढ़ा दी गई।’ केंद्र द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सभी NFSA लाभार्थियों को गेहूं और चावल सहित मुफ्त खाद्यान्न के अलावा, दिल्ली सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना (AAY) के लाभार्थियों को चीनी सब्सिडी के तहत मुफ्त चीनी देने का निर्णय लिया है।

दिसंबर 2023 तक मिलेगी मुफ्त चीनी
AAY कार्डधारकों को जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक प्रभावी एक वर्ष की अवधि के लिए मुफ्त में चीनी उपलब्ध कराई जाएगी। बयान में कहा गया कि इस योजना के निर्बाध कार्यान्वयन के लिए चीनी सब्सिडी योजना के तहत चीनी के मुफ्त वितरण विशेष रूप से अंत्योदय अन्न योजना श्रेणी के कार्डधारकों को 1 किलो चीनी देने का प्रस्‍ताव विचार के लिए मंत्रिपरिषद के समक्ष लाया गया, जिसे मंजूरी दे दी गई। 68,747 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्डधारकों सहित लगभग 2,80,290 लाभार्थियों को इस फैसले से लाभ होगा। इसके लिए लगभग 1.11 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट की जरूरत होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement