Thursday, April 11, 2024
Advertisement

'कृष्णानगर का क्लिनिक मेरा इंतजार कर रहा', चांदनी चौक सीट से टिकट कटने के बाद बोले बीजेपी सांसद डॉ. हर्षवर्धन

अपने ट्विटर पोस्ट में चांदनी चौक से बीजेपी के सांसद हर्षवर्धन ने लिखा कि अब वह अपना जीवन नशीले पदार्थ के खिलाफ काम करने और जलवायु परिवर्तन जैसे कामों के प्रति समर्पित करना चाहते हैं। इसके साथ ही अब वह अपने ENT क्लिनिक में भी दोबारा काम शुरू करेंगे।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: March 03, 2024 15:44 IST
Delhi, Dr. Harshvardhan Singh, BJP, BJP Candidate, Lok Sabha Elections, Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE बीजेपी सांसद डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली: शनिवार 2 मार्च को भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। इस सूची में 195 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। कई मौजूदा सांसदों को एक बार फिर से मौका दिया गया है तो कई सांसदों का टिकट कटा भी है। सबसे ज्यादा टिकट दिल्ली में कटे हैं। यहां पांच सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए गए हैं और चार उम्मीदवार नए हैं। इसमें से एक टिकट चांदी चौक से सांसद डॉक्टर हर्षवर्धन का भी कटा है। अब इसके बाद हर्षवर्धन का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है कि अब वह राजनीति से संन्यास ले रहे हैं।

'मैंने राज्य और केंद्र सरकार में प्रतिष्ठित पदों पर काम किया'

उन्होंने लिखा, "तीस साल से अधिक के शानदार चुनावी करियर के बाद, जिसके दौरान मैंने सभी पांच विधानसभा और दो संसदीय चुनाव लड़े। यह सभी चुनाव मैंने बड़े अंतर से जीते। मैंने पार्टी संगठन और राज्य और केंद्र की सरकारों में कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया। पचास साल पहले जब मैंने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने की इच्छा के साथ जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर में एमबीबीएस में प्रवेश लिया तो मानव जाति की सेवा ही मेरा आदर्श वाक्य था। दिल से एक स्वयंसेवक, मैं हमेशा पंक्ति में अंतिम व्यक्ति की सेवा करने के प्रयास के दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय दर्शन का उत्साही प्रशंसक रहा हूं। तत्कालीन आरएसएस नेतृत्व के आग्रह पर मैं चुनावी मैदान में कूदा। वे मुझे केवल इसलिए मना सके क्योंकि मेरे लिए राजनीति का मतलब हमारे तीन मुख्य शत्रुओं - गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ने का अवसर था।

बिना किसी पश्चाताप के, मुझे कहना होगा कि यह एक अद्भुत पारी रही। जिसके दौरान आम आदमी की सेवा करने का मेरा जुनून शांत हो गया। मैंने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के साथ-साथ दो बार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया, यह विषय मेरे दिल के करीब है। मुझे पहले पोलियो मुक्त भारत बनाने की दिशा में काम करने और फिर उसके पहले और दूसरे चरण के दौरान खतरनाक कोविड ​​​​-19 से जूझ रहे हमारे लाखों देशवासियों के स्वास्थ्य की देखभाल करने का दुर्लभ अवसर मिला। मानव जाति के लंबे इतिहास में, केवल कुछ ही लोगों को गंभीर खतरे के घंटों में अपने लोगों की रक्षा करने का विशेषाधिकार दिया गया है! और मैं गर्व से दावा कर सकता हूं कि मैंने जिम्मेदारी से मुंह नहीं मोड़ा, बल्कि इसका स्वागत किया। मां भारती के प्रति मेरी कृतज्ञता, मेरे साथी नागरिकों के प्रति मेरी श्रद्धा और हमारे संविधान में निहित मूल्यों के प्रति मेरी श्रद्धा। और हाँ, वह सबसे बड़ा सौभाग्य था जो भगवान श्री राम ने मुझे दिया, मानव जीवन को बचाने में सक्षम होने का सौभाग्य !!

मैं पार्टी और पदाधिकारियों का धन्यवाद करना चाहता हूं- हर्षवर्धन 

मैं अपनी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं, अपने प्रशंसकों और आम नागरिकों के समर्थकों के साथ-साथ अपनी पार्टी के नेताओं को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। उन सभी ने तीन दशकों से अधिक की इस उल्लेखनीय यात्रा में योगदान दिया है। मुझे यह अवश्य स्वीकार करना चाहिए कि मैं भारत के इतिहास में सबसे गतिशील प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करना एक बड़ा सौभाग्य मानता हूं। देश उनकी फिर से सत्ता में वीरतापूर्ण वापसी की कामना करता है।

'मेरा क्लिनिक वापसी का इंतजार कर रहा'

मैं तंबाकू और मादक द्रव्यों के सेवन के खिलाफ, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ और सरल और टिकाऊ जीवन शैली सिखाने के लिए अपना काम जारी रखूंगा। उन सभी के लिए एक बड़ी जयकार, जो उस समय चट्टान की तरह मेरे साथ खड़े रहे, जब मैंने कई चीजें पहली बार हासिल कीं और एक पूर्ण राजनीतिक जीवन जीया। मैं आगे बढ़ता हूं, मैं वास्तव में इंतजार नहीं कर सकता। मुझे वादे निभाने हैं। और सोने से पहले मीलों चलना है। मैं जानता हूं कि आपका आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ रहेगा। कृष्णा नगर में मेरा ईएनटी क्लिनिक भी मेरी वापसी का इंतजार कर रहा है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement