Friday, April 26, 2024
Advertisement

कहीं आपकी डिग्री फर्जी तो नहीं? इन आसान टिप्स से जानिए असली नकली का फर्क

ऐसे में यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से छात्र असली और नकली डिग्री में फर्क कर सकते हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 08, 2020 12:21 IST
fraud degree- India TV Hindi
fraud degree

शिक्षा के क्षेत्र में फर्जीवाड़ा कोई नई समस्या नहीं है। लेकिन उच्च शिक्षा की बढ़ती मांग और महंगी होती पढ़ाई के बीच फर्जीवाड़े में जोरदार इजाफा हुआ है। कई लोग अपने माता पिता की बरसों की कमाई लगाकार उच्च शिक्षा की डिग्री हासिल करते हैं। लेकिन जब वे नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो पता चलता है कि उनकी डिग्री फर्जी है। कई बार अभ्यर्थी जानबूझ कर नौकरी के लिए फर्जी डिग्री का उपयोग करते हैं। ऐसे में यह नियोक्ताओं के लिए भी बड़ी चुनौती होता है कि वे असली और नकली डिग्री की पहचान कर सकें। कल ही यूजीसी ने देश में चल रही दर्जनों फर्जी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी का खुलासा किया है। ऐसे में सभी को इसे लेकर बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। 

ऐसे में यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से छात्र असली और नकली में फर्क कर सकते हैं:

1. विश्वविद्यालय / संस्थान की प्रामाणिकता सुनिश्चित करें

फर्जी डिग्री की पहचान करने का सबसे प्रभावी तरीका विश्वविद्यालय के पते की पुष्टि करना है। भारतीय विश्वविद्यालय के लिए, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की वेबसाइट (https://www.ugc.ac.in/) और राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी (एनएडी) (https: // nad.gov.in/) पर विश्वविद्यालय का पता करना होगा। UGC की वेबसाइट पर वास्तविक विश्वविद्यालयों की जाँच की जा सकती है, NAD डिजिटल सत्यापन और प्रमाणीकरण की सुविधा देता है।

वहीं विदेशी विश्वविद्यालयों के लिए, कोई भी देश के शिक्षा विभाग की वेबसाइट के साथ कॉलेज या विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उल्लिखित मान्यता की जांच कर सकता है। यह विशेष रूप से विदेशी शिक्षा संस्थानों या किसी अन्य राज्य के संस्थानों से प्रमाण पत्र के मामले में महत्वपूर्ण है।

2. प्रमाण पत्र डिजाइन की जांच करें

प्रमाण पत्र के डिजाइन का निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है। वास्तविक शैक्षणिक संस्थानों से वास्तविक डिग्री और प्रमाण पत्र आमतौर पर विशेष पेपर का उपयोग करते थे। यदि आपको ये सामान्य पेपर पर छपे हुए मिलते हैं, तो एक उच्च संभावना है कि यह नकली है। वर्तनी की गलतियों के लिए बारीकी से जाँच करें।

प्रमाण पत्रों पर भाषा का भी अच्छी तरह से निरीक्षण किया जाना चाहिए। आमतौर पर बैंकनोट्स पर देखे जाने वाले एक ज्यामितीय डिज़ाइन पैटर्न के लिए गिलोच डिज़ाइन प्रभाव की जाँच करें।

3. जालसाजी विरोधी सुरक्षा तकनीकों से जाँच करें

कोपियर मशीनों द्वारा छेड़छाड़ या उसकी फोटो कॉपी को रोकने के लिए, अधिकांश वास्तविक शैक्षणिक संस्थानों की डिग्री में कुछ फिजिकल प्रमाणीकरण विशेषताएं होती हैं जैसे कि माइक्रो-टेक्स्ट लाइन्स, यूवी इन्विजिबल स्याही, वॉटरमार्क, सुरक्षा होलोग्राम, एंटी-स्कैनिंग स्याही आदि।

नकली डिग्री सर्टिफिकेट बेचने वाले उन्हें असली रूप देने के लिए अपनी नकली डिग्री पर नकली वॉटरमार्क नहीं लगा सकते हैं। सुरक्षा होलोग्राम, एंटी-स्कैनिंग इंक और एंटी-स्कैनिंग जैसे फीचर्स अतिरिक्त सुविधा प्रदान करती हैं और इन्हें रंग प्रतिकृति बनाने से रोकती हैं। अगर स्कैन या फोटोकॉपी की जाती है, तो डिज़ाइन मूल रंग से बहुत अलग होगी। 

4. डिजिटल ट्रैक और ट्रेस सुविधाओं के लिए जाँच करें

​जहां फिजिकल प्रमाणीकरण छेड़छाड़ की संभावनाओं को रोकती हैं, वहीं डिजिटल समाधान खुफिया रूप से मदद करते हैं और सिस्टम में दोषियों की पहचान करने के साथ-साथ तेज़ और सुविधाजनक प्रमाणीकरण की सुविधा प्रदान करते हैं।

कई विश्वविद्यालय अब डिजिटल ट्रैक और ट्रेस समाधान जैसे क्यूआर कोड का उपयोग कर रहे हैं। भावी नियोक्ता / विश्वविद्यालय के पेशेवर इन QR कोड को स्कैन करके डिग्री की प्रामाणिकता की जांच कर सकते हैं।

अकेले सुरक्षा सुविधाएँ किसी दस्तावेज़ की अखंडता की गारंटी नहीं दे सकती हैं। सही दस्तावेज़ सुरक्षा बेहद जरूरी है। सुरक्षा उपायों को जालसाजी या अनधिकृत परिवर्तन या दुरुपयोग के जोखिमों को कम करने के रूप में माना जाना चाहिए, न कि उन जोखिमों को दूर करना।

इसके अलावा, इन क्रेडेंशियल्स के जारी करने को प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए ताकि रोजगार के लिए प्रस्तुत क्रेडेंशियल्स पर आसानी से इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन किया जा सके।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement