Monday, April 29, 2024
Advertisement

JEE Mains 2024: एग्जाम के अंतिम समय में अच्छे नंबर के लिए ऐसे करें तैयारी, मिल जाएगा सरकारी कॉलेज!

JEE Main की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है। एग्जाम के समय में तैयारी के दौरान अक्सर छात्र परेशान हो जाते हैं, ऐस में हम आपको यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपका काम आसान कर सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: April 01, 2024 12:21 IST
JEE Mains 2024 Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV JEE Mains 2024 Tips

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 4,5 और 6 अप्रैल को होने वाली जेईई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। एजेंसी 4 अप्रैल को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेन के दूसरे चरण की परीक्षा शुरू करेगी। जेईई मेन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर लिंक उपलब्ध है। जानकारी दे दें कि उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड ले जाना होगा। जेईई मेन 2024 के एडमिट कार्ड में परीक्षा की तारीख, शिफ्ट का समय, परीक्षा केंद्र का पता, दिशानिर्देश और बहुत कुछ जैसे डिटेल दिए गए हैं। 

जानकारी दे दें कि एनटीए जेईई मेन्स परीक्षा दो पालियों में आयोजित करेगा। शिफ्ट 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि शिफ्ट 2 दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी। एनटीए ने पहले ही आधिकारिक वेबसाइट पर सत्र 2 के लिए जेईई मेन 2024 सिटी सूचना पर्ची जारी कर दी है।

JEE Main 2024 session 2: ऐसे करें तैयारी

परीक्षा नजदीक आने के साथ, उम्मीदवारों को अच्छे रिजल्ट के लिए एक अच्छी टिप्स और स्ट्रैटजी की आवश्यकता होती है। ऐसे में आज हम आपको जेईई मेन्स 2024 के दूसरे चरण की परीक्षाओं में अच्छा स्कोर करने में आपकी मदद करने के लिए यहां जानकारी दे रहे हैं:

  • रिवीजन पर फोकस करें: परीक्षा की आखिरी समय पर सबसे पहले सभी विषयों खास कर फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ में जरूरी फॉर्मूला, रिवाइजिंग की-कॉन्सेप्ट और प्रॉब्लम सॉल्विंग टेक्निक पर ध्यान दें। उन विषयों को प्राथमिकता दें जिनका महत्व अधिक है और जो आपको चुनौतीपूर्ण लगते हैं।
  • मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें: परीक्षा के माहौल को बेहतर बनाने और समय स्किल मैनेजमेंट में सुधार करने के लिए नियमित रूप से फुल-लेंथ मॉक टेस्ट दें। साथ ही अपने प्रदर्शन का एनालिसिस करें, कमजोर क्षेत्रों की पहचान करें और उन्हें मजबूत करने पर ध्यान दें। परीक्षा के दौरान प्रभावी ढंग से स्ट्रैटजी बनाने के लिए एग्जाम पैटर्न, क्वेश्चन टाइप और मार्किंग स्किम से खुद की जान-पहचान बढ़ाएं।
  • टाइम को सही ढंग से मैनेज करें: हर विषय और हर सेक्शन के लिए टाइम के साथ एक सही स्ट्रैटजी बनाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप सभी सवालों का सटीक उत्तर देने के लिए पर्याप्त समय दे सकें। कठिन प्रश्नों पर बहुत अधिक समय बर्बाद करने से बचें; आसान सवाल को ज्यादा से ज्यादा सॉल्व करें। अंतिम कुछ मिनटों का उपयोग हर सेक्शन के क्विक रिवीजन और हर सवाल को चेक करें।
  • शांत और कांफिडेंट रहें: परीक्षा के पहले मेंटल प्रेशर ज्यादा बढ़ने के चांस रहते हैं, ऐसे में आप खुद पर भरोसा करें और पॉजिटिव माइंड से पढ़ें व परीक्षा दें। अपनी तैयारी और क्षमताओं पर विश्वास रखें ये आपको सफलता जरूर दिलाएंगे। तनाव दूर करने के लिए गहरी सांस लेने और विजुलाइजेशन जैसी आरामदायक तकनीकों की प्रैक्टिस करें।
  • अपने हेल्थ का रखें ध्यान: परीक्षा के दौरान स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता दें और अपने हेल्थी लाइफस्टाइल को मेनटेन बनाए रखें। एग्जाम के दौरान पर्याप्त नींद लें, हाइड्रेटेड रहें और पौष्टिक भोजन करें।

अन्य जानकारी

आप अपने कठिन मेहनत पर भरोसा रखें, साथ ही आत्मविश्वास के साथ जेईई मेन 2024 परीक्षा में भाग लें। जेईई मेन्स परीक्षा में एमसीक्यू और न्यमेरिकल आंसर-टाइप के सवाल होंगे। तीनों खंडों-फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ से कुल 90 सवाल आएंगे। जेईई मेन बी.टेक परीक्षा 300 नंबर के लिए ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। हर सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को चार नंबर मिलेंगे, जबकि हर गलत उत्तर के लिए 1 नंबर काटे जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

JEE Main 2024 session 2 admit card: जारी हुए जेईई मेन 2024 सेशन 2 के लिए एडमिट कार्ड, 4,5 और 6 तारीख को होनी है परीक्षा

उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल में आज से शुरू हो रहे नए सत्र, लागू हुआ है कक्षा 1 और 2 में ये नया कोर्स

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement