Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अब बिजनेस स्कूल्स स्टार्टअप इन्वेस्टर्स को करेंगे ट्रेन्ड, डिजाइन किए पाठ्यक्रम

भारतीय बिजनेस स्कूल और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) ने विदेशों में शुरुआती विकास चरण की कंपनियों में निजी पूंजी कोष द्वारा रखे गए पेशेवरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम डिजाइन किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 08, 2023 15:13 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

निजी इक्विटी और उद्यम पूंजी (पीई और वीसी) इन्वेस्टर्स के लिए बढ़ते जोखिम और तेजी से जटिल बिजनेस मॉडल ने भारत के टॉप बिजनेस स्कूलों को प्रभावी स्टार्टअप प्रशासन की बारीकियों पर ट्रेनिंग फंड प्रबंधकों और बोर्ड के सदस्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया है। भारतीय बिजनेस स्कूल और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) ने विदेशों में शुरुआती विकास चरण की कंपनियों में निजी पूंजी कोष द्वारा रखे गए पेशेवरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम डिजाइन किए हैं।

'कंपनियां मार्च में अपने बोर्डों में सुधार करेंगी'

लगभग 7,500 सूचीबद्ध कंपनियां और 20,000 से अधिक गैर-सूचीबद्ध कंपनियां मार्च में अपने बोर्डों में सुधार करेंगी, जब कंपनी अधिनियम 2013 अपनी दसवीं वर्षगांठ मनाएगा। परिवर्तन के परिणामस्वरूप, लगभग 30,000 स्वतंत्र निदेशक दो कार्यकाल पूरा करने के बाद सेवानिवृत्त हो जाएंगे, जैसा कि कानून द्वारा आवश्यक है। बढ़ती अर्थव्यवस्था और नए जमाने के व्यवसायों की जटिलता के संदर्भ में, युवा कंपनियों के लिए निदेशकों के साथ बोर्ड रखना महत्वपूर्ण है जो सर्वोत्तम कॉर्पोरेट प्रशासन प्रथाओं के कार्यान्वयन की वकालत कर सकें।

पीजीपीईएम के अलावा ईपीजीपी कोर्स भी प्रदान करता है आईआईएम बैंगलोर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईआईएम बैंगलोर अपने प्रमुख दो-वर्षीय एमबीए प्रोग्राम के अलावा एंटरप्राइज मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपीईएम) और मैनेजमेंट में एक कार्यकारी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (ईपीजीपी) प्रदान करता है। पीजीपीईएम और ईपीजीपी दोनों के लिए, कॉर्पोरेट गवर्नेंस और एथिक्स एक अनिवार्य पेपर है। इसमें बी-स्कूल पारिवारिक व्यवसाय कार्यकारी कार्यक्रमों और कुछ उद्योग-विशिष्ट कार्यक्रमों में प्रतिभागियों के साथ जुड़ता है, जिसमें कक्षा में स्टार्टअप और उनके बोर्ड के मुद्दों पर चर्चा की जाती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बेंगलुरु अपने प्रमुख दो-वर्षीय एमबीए प्रोग्राम के अलावा बिजनेस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपीईएम) और एडवांस्ड पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (ईपीजीपी) प्रदान करता है। पीजीपीईएम और ईपीजीपी दोनों के लिए, कॉर्पोरेट गवर्नेंस और एथिक्स अनिवार्य पेपर हैं। इसमें कक्षाओं में स्टार्ट-अप और उनके बोर्डों के सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बिजनेस स्कूल को फैमिली बिजनेस एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम और कुछ उद्योग-विशिष्ट कार्यक्रमों में प्रतिभागियों के साथ जोड़ना शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईआईएम इंदौर बोर्ड प्रबंधन और कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रमों पर कई वैकल्पिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। ये कार्यकारी कार्यक्रम रणनीतिक निर्णय लेने, संगठनात्मक नेतृत्व और बोर्ड प्रभावशीलता के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों को कवर करते हैं।

ये भी पढ़ें- बिहार में किस जाति और वर्ग के पास सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी है

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement