Saturday, May 18, 2024
Advertisement

NEET-PG की जगह अब इस एग्जाम से होगा सिलेक्शन! MBBS स्टूडेंट्स के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन का ये है प्लान

NEET-PG 2023 के एग्जाम लेकर बड़ा अपडेट आया है। NMC ने इसे MBBS छात्रों के लिए NExT से बदलने की योजना बना रही है। यदि एग्जाम दिसंबर 2023 में आयोजित किया जाता है, तो 2019-2020 बैच के एमबीबीएस छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 09, 2022 17:02 IST
NExT के जरिए NEET-PG में एडमिशन करवाने की तैयारी कर रही NMC- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) NExT के जरिए NEET-PG में एडमिशन करवाने की तैयारी कर रही NMC

अगले साल अप्रैल-मई (2023) के लिए तय नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट (National Eligibility cum Entrance Test-Postgraduate यानी NEET-PG) की इस तरह की परीक्षा आखिरी हो सकती है, क्योंकि MBBS छात्रों के लिए इसके बाद पीजी मेडिकल कोर्सों में एडमिशन के लिए फाइनल एग्जाम नेशनल एग्जिट टेस्ट (National Exit Test) के रिजल्ट पर आधारित होगा। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

बुधवार को आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि National Medical Commission (NMC) ने सोमवार को आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को बताया कि वह दिसंबर 2023 में नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) आयोजित करने की कोशिश करने जा रहा है। यदि दिसंबर 2023 में ये एग्जाम आयोजित किया जाता है, तो 2019-2020 बैच के MBBS छात्रों को एग्जाम के लिए उपस्थित होना होगा। उन्होंने कहा कि एग्जाम के रिजल्ट का इस्तेमाल 2024-2025 बैच के पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन के लिए भी किया जाएगा।

कॉमन क्वालीफाइंग फाइनल ईयर एग्जाम है NExT 

NMC अधिनियम के अनुसार, NExT MBBS का एक कॉमन क्वालीफाइंग फाइनल ईयर का एग्जाम है, जो मॉर्डेन मेडिकल की प्रैक्टिस करने के लिए एक लाइसेंस एग्जाम और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में मेरिट-बेस्ड एडमिशन के रूप में काम करता है। इसके साथ ही ये भारत में प्रैक्टिस करने के इच्छुक विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए एक स्क्रीनिंग एग्जाम के रूप में भी काम करेगा।

सितंबर 2020 में लागू किया गया अधिनियम

सरकार ने सितंबर 2024 तक NExT आयोजित करने की समय सीमा बढ़ाने के लिए NMC अधिनियम के प्रासंगिक प्रोविजन को सितंबर में लागू किया था। कानून के अनुसार, आयोग को लागू होने के तीन साल के भीतर एक सामान्य अंतिम वर्ष की ग्रेजुएट मेडिकल एग्जाम, NExT, जैसा कि रेगुलेशन द्वारा तय किया गया था, आयोजित करना था। बता दें कि ये अधिनियम सितंबर 2020 में लागू किया गया।

एग्जाम करवा सकता है AIIMS

सूत्रों ने कहा कि नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज के बजाय अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली एग्जाम आयोजित कर सकता है, लेकिन इस मामले पर फैसला लिया जाना बाकी है। अधिकारियों ने कहा कि NExT आयोजित करने के लिए एग्जाम के तौर-तरीकों, कोर्सों, टाइप और पैटर्न जैसी तैयारी की जरूरत होती है, छात्रों को इसकी तैयारी के लिए पर्याप्त समय देना होगा। मेन एग्जाम से पहले मॉक टेस्ट करने होंगे।

अधिकारियों ने बताया कि NExT सभी के लिए समान होगा, चाहे वह भारत में प्रशिक्षित (Trained) हो या दुनिया के किसी भी हिस्से में, और इसलिए यह विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट और आपसी मान्यता की समस्या को हल करेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement