Saturday, April 27, 2024
Advertisement

JEE Mains 2020 result : जल्द घोषित होंगे जेईई मेन के रिजल्ट, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को बताया जेईई मेन नतीजे जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।बता दें कि 1 से 6 सितंबर के बीच देश भर में जेईई की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2020 15:51 IST
jee main results 2020 will be announced soon- India TV Hindi
Image Source : PTI jee main results 2020 will be announced soon

JEE Main Results 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को बताया जेईई मेन नतीजे जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।बता दें कि 1 से 6 सितंबर के बीच देश भर में जेईई की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। उन्होनें कहा- "जेईई परीक्षा में हिस्सा लेने और सरकार पर भरोसा करने के लिए मैं छात्रों और उनके अभिभावकों को दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे''। रिजल्ट जारी होने के बाद , जो छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे वे नतीजे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकेंगे। 

उन्होनें दूसरे ट्वीट  में कहा- COVID-19 महामारी के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ 8 लाख से अधिक छात्रों के लिए JEE मेन 2020 परीक्षा का आयोजन कियाय़ शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने राष्ट्रीय प्रवेश एजेंसी (एनटीए) और अधिकारियों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का सुरक्षित संचालन करने के लिए धन्यवाद दिया। शिक्षा मंत्री ने लिखा, ''सभी राज्य सरकारों और उनके अधिकारियों, ईमानदारी से इन परीक्षाओं को सफल बनाने के लिए एनडीए के शहर संयोजकों, पर्यवेक्षकों, और परीक्षा पदाधिकारियों के पूरे समुदाय को मेरा बहुत-बहुत धन्यवाद.''

इस बीच  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 से 6 सितंबर 2020 तक लिए गए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन (JEE Main) की आंसर-की जारी कर दी है। परीक्षा समाप्त होने के दो दिन बाद ही एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और jeemain.nta.ac.in पर आंसर-की जारी की है। आंसर-की के साथ-साथ परीक्षा के क्वेश्चन पेपर्स भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। एनटीए ने बताया है कि यह प्रोविजनल आंसर-की है। अभ्यर्थी इस पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब वेबसाइट पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस खबर में दिए जा रहे डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर भी आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने का लिंक भी आगे दिया जा रहा है।

JEE Main 2020: जानें- कैसे डाउनलोड करें आंसर की

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- 'View Question Paper And Challange Answer Key’ link' लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अब सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 4- आंसर की आपके सामने होगी. उसमें मांगी गई जानकारी भरें।

उम्मीदवार जेईई मेंस 2020 आंसर की के खिलाफ ऑनलाइन ऑब्जेक्शन के लिए लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

JEE MAIN ANSWER KEY DIRECT LINK

बता दें कि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईई-मेंस (JEE Main) कराने के बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने चिकित्सा के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 13 सितंबर को होने वाली परीक्षा के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं, जिसमें 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेंस) एक सितंबर को शुरू हुई थी और रविवार को यह संपन्न हो गई. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित करने के बाद यह अहम परीक्षा सितंबर में कराई गई. एनटीए के अधिकारियों के मुताबिक जेईई-मेंस में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के विपरीत पांरपरिक रूप से कागज और कलम से होने वाली नीट (NEET Exam 2020) के लिए देशभर में 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है.

NTA ऐसे कर रही है तैयारी:

सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एनटीए (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,546 से बढ़ाकर 3,843 कर दी है। वहीं प्रत्येक कक्षा में पूर्व में 24 के स्थान पर केवल 12 विद्यार्थियों के ही बैठने की व्यवस्था की जाएगी. एनटीए के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में अलग-अलग समय पर प्रवेश कराया जाएगा और इसी प्रकार निकासी होगी. परीक्षा केंद्रों के बाहर इंतजार के दौरान विद्यार्थियों को समाजिक दूरी के साथ खड़े होने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है.''

उन्होंने कहा, ‘‘विद्यार्थियों के लिए परामर्श जारी किया गया है जिसमें सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए क्या करें और क्या नहीं करें की जानकारी दी गई है. हमने राज्य सरकारों को स्थानीय स्तर पर विद्यार्थियों की आवाजाही में मदद करने के लिए पत्र लिखा है, ताकि वे समय से परीक्षा केंद्र पहुंच सकें.''

 परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर और कक्ष में सेनिटाइजर की व्यवस्था, बार कोड के जरिये प्रवेश पत्र की जांच , परीक्षा केंद्रों की संख्या में वृद्धि, एक-एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था, एक कमरे में कम छात्रों के बैठने की सुविधा और अलग-अलग समय पर प्रवेश और निकासी जैसे कुछ उपाय हैं, जो एनटीए ने छात्रों की सुरक्षा के लिए किये हैं.

परीक्षा केंद्र पर एनटीए द्वारा छात्रों को मास्क मुहैया कराया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार को तीन परत वाला मास्क परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के वक्त दिया जाएगा और उम्मीद की जाती है कि उम्मीदवार वही मास्क पहनकर परीक्षा दें, ताकि परीक्षा के दौरान किसी अनैतिक तरीके के इस्तेमाल को रोका जा सके.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement