Saturday, April 20, 2024
Advertisement

येदियुरप्पा ने वोटों की गिनती से एक दिन पहले ही कर दिया था ऐलान, वो ही बनेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

बुधवार देर शाम राज्यपाल वजुभाई बाला ने येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता देते हुए चिट्ठी लिखी। चिट्ठी मिलने के बाद एक तरफ जहां बीजेपी खेमे में खुशी की लहर फैल गई वहीं कांग्रेसी और जेडीएस को जबरदस्त झटका लगा। कांग्रेस ने राज्यपाल के फैसले का तीखा विरोध किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 17, 2018 9:23 IST
BS Yeddyurappa had declared before counting that he will form the government in Karnataka- India TV Hindi
Image Source : PTI येदियुरप्पा ने वोटों की गिनती से एक दिन पहले ही कर दिया था ऐलान, वो ही बनेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

नई दिल्ली: बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने वोटों की गिनती से एक दिन पहले यानी 14 मई को ही ऐलान कर दिया था कि वो ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने तो शपथ ग्रहण की तारीख भी उसी दिन बता दी थी। येदियुरप्पा ने कहा था, 17 मई को वो कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे और आज रात भर चले मिडनाइट ड्रामे के बाद सुबह नौ बजे येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। येदियुरप्पा के शपथ की तारीख वाली भविष्यवाणी जरूर सच साबित हो रही है। येदियुरप्पा आज ठीक 9 बजे कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

बुधवार देर शाम राज्यपाल वजुभाई बाला ने येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता देते हुए चिट्ठी लिखी। चिट्ठी मिलने के बाद एक तरफ जहां बीजेपी खेमे में खुशी की लहर फैल गई वहीं कांग्रेसी और जेडीएस को जबरदस्त झटका लगा। कांग्रेस ने राज्यपाल के फैसले का तीखा विरोध किया। कांग्रेस और जेडीएस ने पहले से तय रणनीति के मुताबिक, देर रात सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया। आधी रात के बाद कोर्ट में सुनवाई हुई लेकिन इससे पहले हॉर्स ट्रेडिंग और धन बल से सरकार बनाने का आरोप लगाया।

शाम को कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को एक रिसॉर्ट में शिफ्ट कर दिया। वहीं जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने आरोप लगाया कि उनके विधायकों को खरीदने के लिए बीजेपी ने 100 करोड़ रुपये ऑफर किए हैं। कुमारस्वामी ने कहा, “हमारे विधायकों को कल शाम बीजेपी के नेता और उनके समर्थकों ने ऑफर दिया था, बीजेपी नेताओं की तरफ से जो ऑफर दिए जा रहे हैं, उससे हमारे विधायकों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा”

बता दें कि कर्नाटक में 222 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को 104 सीटें मिली हैं जो कि बहुमत के आंकड़े से 8 कम है। कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिलीं हैं जबकि अन्य को दो सीटें मिली हैं। कांग्रेस से समर्थन के ऐलान के बाद जेडीएस ने भी गवर्नर के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया। गठबंधन ने एक निर्दलीय विधायक के समर्थन के साथ कुल 117 विधायकों के समर्थन का दावा किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Karnataka Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement