Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gujarat Election 2022 Date: हिमाचल में बज गया चुनावी युद्ध का बिगुल, गुजरात में कब पड़ेंगे वोट? जानिए

Gujarat Assembly Election Date: गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी होती हैं। यहां पिछली बार दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को वोटिंग हुई थी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 16, 2022 23:17 IST
Gujarat Election 2022 Date- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Gujarat Election 2022 Date

Highlights

  • जल्द ही गुजरात चुनाव की तारीख का ऐलान संभव
  • चुनाव आयोग कर सकता है तारीख का ऐलान
  • गुजरात में कुल 182 सीटों पर होना है चुनाव

Gujarat Election 2022 Date: भारतीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इलेक्शन कमिशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि पूरे हिमाचल में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे। बता दें कि ऐसी संभावना जताई गई थी, दोनों राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान एक साथ हो सकता हैं। सुबह जब केंद्रीय चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की सूचना दी तो अटकलें लगी कि क्या गुजरात चुनावों का ऐलान होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान कब?

हालांकि यह साफ हो गया है कि पिछली बार की तरह इस बार भी दोनों राज्यों के चुनावी नतीजे एक साथ आएंगे तो इसका सीधा मतलब यह है कि 15वीं गुजरात विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनेगी? यह 8 दिसंबर को पता चल जाएगा। बता दें कि साल 2017 विधानसभा चुनाव में भी चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के ऐलान के करीब 13 दिन बाद गुजरात चुनाव के ऐलान की घोषणा की थी। ऐसे में माना जा रहा है कि कुछ दिनों बाद ही गुजरात चुनाव की तारीखों की भी घोषणा हो जाएगी।

गौरतलब है कि गुजरात सरकार का कार्यकाल 23 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। इसको देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस वजह से चुनाव की तारीखों की घोषणा में देरी हो रही है। पिछली बार के मुकाबले साल 2022 का गुजरात का चुनाव एक हफ्ते आगे या पीछे हो सकता है।

गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर होना है चुनाव
गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटों पर चुनाव होना है। चुनावों की तारीख का ऐलान होते ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। गुजरात सरकार का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। आपको बता दें कि साल 2017 में गुजरात में विधानसभा का पिछला चुनाव हुआ था। यहां अभी बीजेपी सरकार चला रही है ऐसे में इस बार वह अपनी सत्ता बचाने के लिए चुनावी समर में उतरेगी। कांग्रेस मुख्य विपक्षी पार्टी है लेकिन इस बार इन राज्यों में आम आदमी पार्टी (AAP) मजबूती से चुनाव लड़ रही है। पंजाब के विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद से उसके हौंसले बुलंद हैं।

गुजरात विधानसभा में बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी  
बता दें कि गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी होती हैं। यहां पिछली बार दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को वोटिंग हुई थी। इसमें बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर कब्जा किया था वहीं, कंग्रेस के खाते में 77 सीटें और अन्य पार्टियों को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

हिमाचल में चुनावी शंखनाद...तारीखों का ऐलान
वहीं, चुनाव आयोग ने आज हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटों पर चुनाव होना है। आपको बता दें कि साल 2017 में हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव हुए थे। 9 नवंबर 2017 को सभी 68 सीटों पर वोट डाले गए थे और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती हुई थी तब बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिली थी। बीजेपी ने तब 44 सीटों पर कब्जा किया था जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सिमट गई थी बाकी तीन सीटें अन्य के खाते में गई थी।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement