Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. बॉलीवुड
  4. 'हवा हवाई' से 'डोला रे डोला' तक, सरोज खान ने अपनी कोरियोग्राफी से इन गानों को बनाया यादगार

'हवा हवाई' से 'डोला रे डोला' तक, सरोज खान ने अपनी कोरियोग्राफी से इन गानों को बनाया यादगार

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: July 03, 2020 7:02 IST
  • 'एक दो तीन', 'हमको आज कल है इंतजार', 'धक-धक करने लगा', 'कांटे नहीं कटते दिन और रात', 'मार डाला' जैसे सुपरहिट गानों के पीछे जिस शख्स का हाथ हैं वो कोई और नहीं सरोज खान ही हैं। ये गाने भले ही कई साल पहले रिलीज हो चुके हों लेकिन जब भी ये गाना कहीं बजता है तो लोग गाने के वही स्टेप कॉपी करने की कोशिश करते हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सरोज खान सिनेमाजगत की कितनी बड़ी शख्सियत हैं। 
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    'एक दो तीन', 'हमको आज कल है इंतजार', 'धक-धक करने लगा', 'कांटे नहीं कटते दिन और रात', 'मार डाला' जैसे सुपरहिट गानों के पीछे जिस शख्स का हाथ हैं वो कोई और नहीं सरोज खान ही हैं। ये गाने भले ही कई साल पहले रिलीज हो चुके हों लेकिन जब भी ये गाना कहीं बजता है तो लोग गाने के वही स्टेप कॉपी करने की कोशिश करते हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सरोज खान सिनेमाजगत की कितनी बड़ी शख्सियत हैं। 

  • सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल है। सरोज के पिता का नाम किशनचंद सद्धू सिंह और मां का नाम नोनी सद्धू सिंह है। विभाजन के बाद सरोज खान का परिवार पाकिस्तान से भारत आ गया था। 
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल है। सरोज के पिता का नाम किशनचंद सद्धू सिंह और मां का नाम नोनी सद्धू सिंह है। विभाजन के बाद सरोज खान का परिवार पाकिस्तान से भारत आ गया था। 

  • सरोज ने फिल्मी करियर की शुरुआत महज 3 साल की उम्र में बतौर बाल कलाकर की थी। उनकी पहली फिल्म 'नजराना' थी जिसमें उन्होंने श्यामा नाम की बच्ची का किरदार निभाया था। इसके बाद 50 के दशक में सरोज खान बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करने लगीं।
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    सरोज ने फिल्मी करियर की शुरुआत महज 3 साल की उम्र में बतौर बाल कलाकर की थी। उनकी पहली फिल्म 'नजराना' थी जिसमें उन्होंने श्यामा नाम की बच्ची का किरदार निभाया था। इसके बाद 50 के दशक में सरोज खान बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करने लगीं।

  • सरोज ने डांस की ट्रेनिंग बी सोहनलाल से ली थी। अपने इसी ट्रेनर बी सोहनलाल के साथ सरोज खान ने महज 13 साल की उम्र में शादी कर ली थी। सोहन लाल पहले से शादीशुदा था। दोनों की उम्र में बहुत ज्यादा फासला था। 
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    सरोज ने डांस की ट्रेनिंग बी सोहनलाल से ली थी। अपने इसी ट्रेनर बी सोहनलाल के साथ सरोज खान ने महज 13 साल की उम्र में शादी कर ली थी। सोहन लाल पहले से शादीशुदा था। दोनों की उम्र में बहुत ज्यादा फासला था। 

  • सरोज खान ने अपनी शादी के बारे में बात करते हुए एक इंटरव्यू में कहा था- 'मैं उन दिनों स्कूल में पढ़ती थी। तभी एक दिन मेरे डांस मास्टर सोहनलाल ने गले में काला धागा बांध दिया था और मेरी शादी हो गई थी।' 
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    सरोज खान ने अपनी शादी के बारे में बात करते हुए एक इंटरव्यू में कहा था- 'मैं उन दिनों स्कूल में पढ़ती थी। तभी एक दिन मेरे डांस मास्टर सोहनलाल ने गले में काला धागा बांध दिया था और मेरी शादी हो गई थी।' 

  • साल 1983 में फिल्म 'हीरो' से कोरियोग्राफर के तौर पर काम शुरू किया था, पिछले साल रिलीज हुई फिल्म कलंक के गाने भी सरोज खान ने कोरियोग्राफ किये थे।
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    साल 1983 में फिल्म 'हीरो' से कोरियोग्राफर के तौर पर काम शुरू किया था, पिछले साल रिलीज हुई फिल्म कलंक के गाने भी सरोज खान ने कोरियोग्राफ किये थे।

  • सरोज खान ने यूं तो बॉलीवुड के कई गाने कोरियोग्राफ किए हैं लेकिन माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी के कई गाने उन्होंने कोरियोग्राफ किये जो सुपरहिट रहे। जैसे 'तेजाब' का 'एक दो तीन...', 'बेटा' का 'धक धक करने लगा...', फिल्म 'मिस्टर इंडिया' का 'कांटे नहीं कटते ये दिन ये रात', 'चालबाज' का 'हवा हवाई'।
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    सरोज खान ने यूं तो बॉलीवुड के कई गाने कोरियोग्राफ किए हैं लेकिन माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी के कई गाने उन्होंने कोरियोग्राफ किये जो सुपरहिट रहे। जैसे 'तेजाब' का 'एक दो तीन...', 'बेटा' का 'धक धक करने लगा...', फिल्म 'मिस्टर इंडिया' का 'कांटे नहीं कटते ये दिन ये रात', 'चालबाज' का 'हवा हवाई'।

  • इनके अलावा चांदनी का 'मेरे हाथों में नौ नौ चूडियां हैं' और 'ओ मेरी चांदनी', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' का 'मेहंदी लगाके रखना' और 'जरा सा झूम लूं मैं...' और फिल्म 'देवदास' का गाना 'मारा डाला...'। ऐसे अनगिनत गानों को सरोज खान ने अपनी खूबसूरत कोरियोग्राफी से संवारा है।
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    इनके अलावा चांदनी का 'मेरे हाथों में नौ नौ चूडियां हैं' और 'ओ मेरी चांदनी', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' का 'मेहंदी लगाके रखना' और 'जरा सा झूम लूं मैं...' और फिल्म 'देवदास' का गाना 'मारा डाला...'। ऐसे अनगिनत गानों को सरोज खान ने अपनी खूबसूरत कोरियोग्राफी से संवारा है।

  • सरोज खान ने बॉलीवुड की 200 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया था। उनकी आखिरी फ़िल्म कलंक (2019) थी। 
    Image Source : instagram: @sarojkhanofficial

    सरोज खान ने बॉलीवुड की 200 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया था। उनकी आखिरी फ़िल्म कलंक (2019) थी।