Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. हेल्थ
  4. 1 दिन में कितना मूंगफली खाना चाहिए? जानें 6 बीमारियां जिसमें इसका सेवन है लाभकारी

1 दिन में कितना मूंगफली खाना चाहिए? जानें 6 बीमारियां जिसमें इसका सेवन है लाभकारी

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari Published on: January 20, 2023 8:45 IST
  • डायबिटीज में (Peanuts for sugar patient): मूंगफली का GI Index 13 होता है, यानी ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है जो कि खून में शुगर स्पाइक को रोक सकती है । ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक लेख के अनुसार, सुबह मूंगफली खाने से पूरे दिन आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। ये इंसुलिन बढ़ाती है और शुगर कंट्रोल करने में मदद करती है।
    Image Source : Freepik
    डायबिटीज में (Peanuts for sugar patient): मूंगफली का GI Index 13 होता है, यानी ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है जो कि खून में शुगर स्पाइक को रोक सकती है । ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक लेख के अनुसार, सुबह मूंगफली खाने से पूरे दिन आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। ये इंसुलिन बढ़ाती है और शुगर कंट्रोल करने में मदद करती है।
  • हाई कोलेस्ट्रॉल में (Peanuts for cholesterol): मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा स्रोत है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। इसका फाइटोस्टेरॉल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी के साथ गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। इससे ब्लड वेसेल्स हेल्दी रहते हैं, बीपी कंट्रोल होती है और दिल की बीमारियां नहीं होती।
    Image Source : freepik
    हाई कोलेस्ट्रॉल में (Peanuts for cholesterol): मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा स्रोत है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। इसका फाइटोस्टेरॉल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी के साथ गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। इससे ब्लड वेसेल्स हेल्दी रहते हैं, बीपी कंट्रोल होती है और दिल की बीमारियां नहीं होती।
  • पित्त पथरी में (Peanuts for Gallstones): मूंगफली का सेवन पित्त पथरी के जोखिम को कम कर सकता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और ब्रिघम और महिला अस्पताल (बोस्टन) द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली के सेवन से पित्त पथरी की पथरी की बीमारी नहीं होती।
    Image Source : freepik
    पित्त पथरी में (Peanuts for Gallstones): मूंगफली का सेवन पित्त पथरी के जोखिम को कम कर सकता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और ब्रिघम और महिला अस्पताल (बोस्टन) द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली के सेवन से पित्त पथरी की पथरी की बीमारी नहीं होती।
  • मोटापे की बीमारी में (Peanuts for weight loss): मूंगफली का फाइबर वजन कम करने में तेजी से मददगार है। इसकी प्रोटीन होर्मोनल क्रेविंग को कंट्रोल करता है और भूख में कमी लाती है।
    Image Source : freepik
    मोटापे की बीमारी में (Peanuts for weight loss): मूंगफली का फाइबर वजन कम करने में तेजी से मददगार है। इसकी प्रोटीन होर्मोनल क्रेविंग को कंट्रोल करता है और भूख में कमी लाती है।
  • पीसीओएस में (Peanuts for PCOS): मूंगफली पीसीओएस के लिए अच्‍छी होती है। ये शरीर में इंसुलिन के अतिरिक्त उत्पादन को रोकने में मदद करती है, जो कि पीसीओएस के मामले में कोशिकाओं की इंसुलिन संवेदनशीलता के नुकसान के कारण खून में बनती है। इससे शरीर का शुगर कंट्रोल रहता है और पीसीओएस की समस्या नहीं बढ़ती।
    Image Source : Freepik
    पीसीओएस में (Peanuts for PCOS): मूंगफली पीसीओएस के लिए अच्‍छी होती है। ये शरीर में इंसुलिन के अतिरिक्त उत्पादन को रोकने में मदद करती है, जो कि पीसीओएस के मामले में कोशिकाओं की इंसुलिन संवेदनशीलता के नुकसान के कारण खून में बनती है। इससे शरीर का शुगर कंट्रोल रहता है और पीसीओएस की समस्या नहीं बढ़ती।
  • कब्ज में (Peanuts for constipation): मूंगफली घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर से भरपूर होते हैं। ये दोनों नियमित मल त्याग में मदद करते हैं और कब्ज में सुधार करते हैं। इस तरह से कब्ज की समस्या में कारगर है।
    Image Source : freepik
    कब्ज में (Peanuts for constipation): मूंगफली घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर से भरपूर होते हैं। ये दोनों नियमित मल त्याग में मदद करते हैं और कब्ज में सुधार करते हैं। इस तरह से कब्ज की समस्या में कारगर है।
  • 1 दिन में कितना मूंगफली खाना चाहिए (How many peanuts a day is healthy): रोजाना मूंगफली खाना बहुत सेहतमंद होता है। हालांकि, बहुत अधिक मात्रा में सेवन न करें। हर दिन बस एक मुट्ठी या दो बड़े चम्मच मूंगफली का सेवन करें। ज्यादा सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है।
    Image Source : freepik
    1 दिन में कितना मूंगफली खाना चाहिए (How many peanuts a day is healthy): रोजाना मूंगफली खाना बहुत सेहतमंद होता है। हालांकि, बहुत अधिक मात्रा में सेवन न करें। हर दिन बस एक मुट्ठी या दो बड़े चम्मच मूंगफली का सेवन करें। ज्यादा सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है।