Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजस्थान-MP से लगी सीमाओं पर गुजरात ने बढ़ाई सुरक्षा, चुनाव को लेकर उठाया कदम

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर गुजरात ने अपने बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। गुजरात ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्थान और मध्य प्रदेश से लगी अपनी सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी की है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 21, 2023 17:49 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

अगले महीने राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव है। इसे लेकर गुजरात ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्थान और मध्य प्रदेश से लगी अपनी सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि असामाजिक तत्वों के साथ-साथ अवैध हथियारों, मादक पदार्थ, जाली मुद्रा और ऐसी अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं की आवाजाही को रोकने के लिए दोनों राज्यों की सीमा से लगे गुजरात के जिलों में 48 अंतरराज्यीय चेकपोस्ट स्थापित किए गए हैं।

48 चेकपोस्ट स्थापित किए गए

गुजरात के पांच जिलों- बनासकांठा, साबरकांठा, अरवल्ली, दाहोद और महिसागर की सीमाएं राजस्थान के साथ लगी हैं और दो जिलों दाहोद और छोटा उदेपुर की सीमाएं मध्य प्रदेश से लगी हैं। सरकार ने कहा कि पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) शमशेर सिंह के निर्देश पर 48 चेकपोस्ट स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 37 राजस्थान और 11 मध्य प्रदेश से लगी सीमाओं पर हैं। राज्य सरकार ने कहा कि सीमाओं पर तैनात पुलिस अपराधियों और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखेगी और अवैध हथियारों एवं मादक पदार्थों जैसी प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी को रोकेगी। 

हरियाणा दौरे पर जाएंगे अमित शाह, अंत्योदय सम्मेलन में करेंगे शिरकत, CM खट्टर ने बताया

दोनों राज्यों की सीमा से लगे गुजरात के जिलों के जिलाधिकारियों को जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 135 (सी) के तहत मतदान के दिन और उससे एक दिन पहले शराब या किसी अन्य नशीले पदार्थ की बिक्री पर प्रतिबंध का सख्ती से कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। गुजरात में शराब की बिक्री, निर्माण और उपभोग पर प्रतिबंध लगाने वाला एक सख्त कानून है। 

7-30 नवंबर के बीच चुनाव

निर्वाचन आयोग की घोषणा के अनुसार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में 7-30 नवंबर के बीच विधानसभा चुनाव होंगे। सभी राज्यों के लिए मतगणना 3 दिसंबर को होगी। मध्य प्रदेश और राजस्थान में क्रमश: 17 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान होगा। 

- PTI इनपुट के साथ

PM मोदी से एमके स्टालिन की अपील, दशकीय जनगणना में जाति गणना को करें शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement