Monday, April 29, 2024
Advertisement

कल गुजरात आ रहे PM मोदी, राज्य को मिलेगी 700 मेगावाट के दो न्यूक्लियर पावर प्लांट की सौगात; 22500 करोड़ है लागत

पीएम मोदी द्वारा जनता को समर्पित किए जाने वाले विकास कार्यों में तापी के काकरापार में स्थित दो नए न्यूक्लियर पावर प्लान्ट का उद्घाटन प्रमुख परियोजनाओं में से एक है। इसके अलावा वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे एक भाग का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया जाएगा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 21, 2024 18:46 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 फरवरी को गुजरात के दौरे पर हैं और अपनी इस यात्रा के दौरान एक बार फिर वे गुजरातवासियों के लिए हजारों करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात देने वाले हैं। उल्लेखनीय है कि फरवरी महीने में दूसरी बार प्रधानमंत्री गुजरात की जनता को विकास कार्यों का उपहार देने जा रहे हैं। हाल ही में 10 फरवरी को प्रधानमंत्री ने वर्चुअली लगभग 1 लाख से अधिक आवासों का लोकर्पण और शिलान्यास किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गुजरात दौरे पर राज्य के साउथ जोन के 11 जिलों में 12 विभागों के 44 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

2 नए न्यूक्लियर पावर प्लान्ट्स होंगे देश को समर्पित

पीएम मोदी द्वारा जनता को समर्पित किए जाने वाले विकास कार्यों में तापी के काकरापार में स्थित दो नए न्यूक्लियर पावर प्लान्ट का उद्घाटन प्रमुख परियोजनाओं में से एक है। 700 मेगावाट की क्षमता वाला यह न्यूक्लियर पॉवर प्लान्ट स्वच्छ एवं सतत ऊर्जा का उपयोग कर राज्य को शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन की प्राप्ति की दिशा में आगे बढ़ाएगा। गुजरात में भारत के पहले स्वदेशी परमाणु ऊर्जा संयंत्र, काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (KAPP-3) में यूनिट-3 का उद्घाटन भारत के परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा डिजाइन किया गया यह प्रेशराइज्ड हेवी वॉटर रिएक्टर (PHWR) अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप स्वदेशी नवाचार और अत्याधुनिक सुरक्षा उपायों का उदाहरण है।

वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे एक भाग का लोकार्पण-शिलान्यास

पूरे राज्य में मजबूत रोड-नेटवर्क उपलब्ध कराना गुजरात सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है। इस दिशा में राज्य के वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे तीन भागों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इसमें पहला भाग लगभग 31 किलोमीटर लंबा मनुबर से सांपा है जिसे ₹2400 करोड़ से अधिक की लागत से बनाया गया है। इसी प्रकार, दूसरा भाग लगभग 32 किलोमीटर लंबा सांपा से पादरा है जिसे ₹3200 से अधिक की लागत से और तीसरा भाग लगभग 23 किलोमीटर लंबा पादरा से वडोदरा है जिसे ₹4300 करोड़ से अधिक की लागत से बनाया गया है। इस तरह से ₹10 हजार करोड़ से अधिक के NHAI की विकास परियोजनाएं प्रधानमंत्री जनता को समर्पित करेंगे।

5040 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का उद्घाटन-शिलान्यास

पीएम मोदी सूरत महानगर पालिका, सूरत अर्बन डेवलपमेन्ट अथॉरिटी और ड्रीम सिटी के विकास कार्यों को मिलाकर 5000 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भी शिलान्यास-उद्घाटन करेंगे। इसमें 3000 करोड़ से अधिक की लागत से 41 विकास कार्यों का शिलान्यास होना है और 2000 करोड़ से अधिक की लागत से 18 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन होना शामिल है। लोकार्पण होने वाले कार्यों में 840 करोड़ की लागत से 50 इलेक्ट्रिक बसेस को शुरू करना, 597 करोड़ की लागत से निर्मित तापी शुद्धीकरण प्रोजेक्ट के विभिन्न कार्य ओर 49 करोड़ की लागत से निर्मित DREAM सिटी लिमिटेड के विभिन्न कार्य तथा शिलान्यास होने वाले कार्य में 924 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली जल आपूर्ति योजना, 825 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले कन्वेन्शनल बैराज, सूरत अर्बन डेवलपमेन्ट अथॉरिटी विस्तार के विविध गाँवों में नल से जल योजना के तहत 480 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली जल आपूर्ति योजना आदि कई विकास कार्य शामिल हैं।

10 विभिन्न विभागों के विकास कार्यों का भी होगा लोकार्पण-शिलान्यास

पीएम मोदी अपने इस दौरे पर गुजरात के साउथ जोन के 11 जिलों वडोदरा, नवसारी, भरुच, तापी, वलसाड, पंचमहाल, सूरत, छोटाउदेपुर, दाहोद, महिसागर, और नर्मदा में 10 विभिन्न विभागों के 5400 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का भी लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इन जिलों में ऊर्जा एवं पेट्रोकेमिकल्स, मार्ग एवं मकान, जल संसाधन और जल वितरण, आदिजाति विकास, श्रम और रोजगार विभाग, गृह, शहरी विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के 55 विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया जाना है।  

दक्षिण गुजरात के विकास परियोजनाओं के लोकार्पण-शिलान्यास की इस लंबी श्रृंखला में रेलवे के भी 1100 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य भी शामिल है। रेलवे के इन परियोजनाओं से दक्षिण गुजरात के कई जिले लाभान्वित होंगे।

(रिपोर्ट- शैलेष चांपानेरिया)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement