Friday, May 03, 2024
Advertisement

स्वाद में है मीठा पर शरीर से शुगर चूसने में माहिर, जानें डायबिटीज में इस ड्राई फ्रूट के फायदे

डायबिटीज में अंजीर: डायबिटीज में इस ड्राई फ्रूट का सेवन (anjeer in diabetes in hindi) सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपकी मेटाबोलिक गतिविधियों को बढ़ाता है और फिर शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। जानते हैं इसे कब खाएं और कितना खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 31, 2024 7:57 IST
anjeer glycemic index- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL anjeer glycemic index

डायबिटीज में अंजीर: अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें एक साथ कई सारे विटामिन और मल्टीन्यूट्रिएंट्स होते हैं। अंजीर खनिज, विटामिन और आहार फाइबर का एक असाधारण स्रोत है। इसमें लैक्सटेसिव गुण है जो कि पेट साफ करने में मदद करता है। पानी में भिगोने पर अंजीर बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करते हैं। इसका घुलनशील फाइबर इंसुलिन की गति को तेज करता है और शुगर पचाने में मददगार है। यह शरीर में ग्लूकोज अवशोषण में देरी करने में भी मदद करता है। इस वजह से डाबिटीज के मरीजों के लिए ये ड्राई फ्रूट (anjeer in diabetes) फायदेमंद हो जाता है। इसके अलावा भी डायबिटीज में इसे खाने के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।  

डायबिटीज में अंजीर खा सकते हैं-Can diabetics eat dried Anjeer? 

अंजीर में अपेक्षाकृत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता है, जिसका अर्थ है कि यह हाई जीआई वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में स्लो गति से शुगर छोड़ता है। अंजीर का जीआई (anjeer glycemic index) 51 है, जो ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर इसे डायबिटीज के लिए अच्छा बनाता है। इस वजह से डायबिटीज में अंजीर खाना फायदेमंद है। बस आपको अपने खाने के तरीके पर ध्यान देना होगा। 

इन गंदी आदतों की वजह से बढ़ने लगती है कब्ज की समस्या, आज से ही इन बैड हैबिट्स पर लगाएं लगाम

मधुमेह रोगी एक दिन में कितने अंजीर खा सकता है?

डायबिटीज के मरीजों को अधिकतम 4 से 5 अंजीर (how many dried figs can a diabetic eat) खाना चाहिए। चूंकि अंजीर में रक्त को गाढ़ा करने के गुण होते हैं, इसलिए रक्त को पतला करने की दवा लेने वालों को इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

सावधान! खड़े होकर पानी पीने से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, आज से ही बदलें ये आदत

शुगर में अंजीर का सेवन कैसे करें?

शुगर में आपको (how to eat anjeer for diabetes) अंजीर को भिगोकर खाना चाहिए। इसके लिए 2-3 जीरे को रात भर पानी में भिगोकर अगली सुबह खाएं। अंजीर को सलाद में भी शामिल किया जा सकता है। तो, इस प्रकार से अंजीर का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement