Monday, April 29, 2024
Advertisement

एक्ट्रेस भाग्यश्री खाती हैं ये हरी-लाल पत्ते वाली सब्जी, तेजी से वजन घटाने के लिए हीरोइन करती हैं इस्तेमाल

Amaranth Saag Benefits: हरी सब्जियों में चौलाई का नाम तो आपने सुना ही होगा। भाग्यश्री से लेकर कई एक्ट्रेस इस सब्जी का सेवन करती हैं। इस सब्जी को खाने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 24, 2023 19:30 IST
bhagyashree- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL भाग्यश्री

Red Chaulai Saag For Weight Loss: बॉलीवुड एक्ट्रेस को देखकर ऐसा लगता है कि वजन घटाना कितना आसान है। असल में वजन घटाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक लंबे समय तक फॉलो करने से मोटापा कम होता है। बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जो कभी काफी मोटी हुआ करती थीं, लेकिन फिर उन्होंने अपने वेट लॉस से सभी को हैरान कर दिया। इस लिस्ट में सोनम कपूर, सारा अली खान, आलिया भट्ट, अर्जुन कपूर और अब उनकी बहन अंशुला कपूर शामिल हैं। एक्ट्रेस भाग्यश्री को ही देख लीजिए, 52 साल की होने के बाद भी वो 30 की लगती हैं। भाग्यश्री की फिटनेस देखकर उम्र का अंदाजा लगा पाना मुश्किल है। इसके लिए वो हरी पत्तेदार सब्जी लाल चौलाई खाती है। जानते हैं वजन घटाने में लाल चौलाई कैसे मदद करती है।

लाल चौलाई खाने के फायदे 

सर्दियों के सीजन में हरे लाल साग खूब आते हैं। आपको सब्जी की दुकान पर आसानी से लाल चौलाई का साग मिल जाएगा। ये पत्तेदार सब्जी होती है जो हरे और लाल रंग में पाई जाती है। चौलाई प्रोटीन, विटामिन-ए और मिनरल्स से भरपूर होती है, जिसे इंग्लिश में अमरंथ (Amaranth) भी कहते हैं। चौलाई खाने से कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन मिलता है। जो लोग चौलाई खाते हैं उनकी खूबसूरती में भी निखार आता है। इसे खाने से पेट की समस्या जैसे कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है। 

वजन घटाने में चौलाई कैसे मदद करती है?

अगर आप 100 ग्राम लाल चौलाई की सब्जी बना रहे हैं तो इससे शरीर को 23 कैलोरी, लो फैट और जीरो कोलेस्ट्रॉल मिलता है। चौलाई को बेहद हेल्दी फूड में शामिल किया जाता है। खासतौर से लाल चौलाई मोटापा कम करने में मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम और मैग्नीशियम बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करता है।

सुंदरता बढ़ाती है चौलाई

चौलाई सिर्फ मोटापा कम करने में ही नहीं बल्कि आपकी स्किन को ब्यूटीफुल बनाने में भी मदद करती है। इससे शरीर को मिलने वाला विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, मैंगनीज और फोलेट आपको खूबसूरत बनाते हैं। चौलाई खाने से बाल, आंख और त्वचा सुंदर बनती है। अगर आपको साग पसंद नहीं है तो आप इसके बीज यानि राजगिरा की रोटी भी खा सकते हैं।  

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए? ज्यादा खाने से फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement