Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Coronavirus Live: लोगों से मिलने-जुलने से बचें, मिलना जरूरी हो तो मास्क पहनकर निकलें: ग्रामीण- विकास मंत्रालय

कोरोना संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने का काम सरकार की ओर से किया जा रहा है, जिससे गांव में फैले संक्रमण से लोग अपनी बचाव कर पाएं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 08, 2021 23:49 IST
coronavirus live update - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कोरोना को मात, मास्क के साथ 

कोरोना मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। साथ ही देश में वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है। कई शहरों में अब अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में ये सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि शहरों और ग्रामीण इलाकों में लोग कोविड नियमों के प्रति लापरवाही न बरतें जिससे कोरोना को हराया जा सके। इसके लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामी विकास मंत्रालय के एक ट्वीट के माध्यम से ये संदेश दिया गया है कि कोरोना से बचने के लिए लोगों से मिलने- जुलने से बचना चाहिए। अगर मिलना जरूरी हो तो मास्क या गमछे से मुंह और नाक अच्छी तरह ढंककर ही जाना चाहिए।   

 

Latest Health News

Coronavirus Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:19 PM (IST) Posted by Shipra Saxena
  • 11:18 PM (IST) Posted by Shipra Saxena

    वायरस की लहर का वेरिएंट मानव स्वभाव के अनुसार बदलता है- डॉ. रणदीप गुलेरिया

    एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वायरस की लहर का वेरिएंट मानव स्वभाव के अनुसार बदलता है, जिसे कोविड अनुरूप व्यवहार और टीकाकरण से ही कम किया जा सकता है।

     

  • 8:46 PM (IST) Posted by Shipra Saxena

    स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ों के अनुसार देश में सक्रिय मामलों में 65% की कमी आई है जो कि एक सुखद संकेत है। 10 मई को देश में 37.45 लाख सक्रिय मामले दर्ज़ थे, लेकिन आज एक्टिव केस 13,03,702 हैं। 

  • 8:44 PM (IST) Posted by Shipra Saxena
  • 6:58 PM (IST) Posted by Shipra Saxena

    नीति आयोग और पीरामल फाउंडेशन ने सुरक्षित हम सुरक्षित तुम अभियान लॉन्च किया है। इस अभियान के तहत कोरोना वायरस से संक्रमित होम आइसोलेट लोगों को होम केयर सपोर्ट दिया जाएगा। 

  • 2:53 PM (IST) Posted by Priya Singh

    कोविड से रिकवरी के बाद सांस लेने में कठिनाई, सूखी खांसी, थकावट जैसी समस्यों से न घबराएं: डॉ.हर्षवर्धन

    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि #COVID19 से ठीक होने के बाद भी अगर आपको सांस लेने में कठिनाई, सूखी खांसी, थकावट, जोड़ों का दर्द जैसी समस्या है तो बिल्कुल न घबराएं। 

    अपने डॉक्टर  के संपर्क में रहें और उनकी सलाह का पालन करें।  

  • 1:40 PM (IST) Posted by Priya Singh

    सोशल मीडिया पर #कोविड19 के इलाज के लिए कई नुस्ख़े वायरल, सच्चाई जानने के लिए यह #PIBFacTree देखें

    सोशल मीडिया पर #कोविड19 के इलाज के लिए कई नुस्ख़े वायरल हो रहे हैं। इन वायरल नुस्खों की सच्चाई जानने के लिए यह #PIBFacTree देखें 

    कोरोना के उपचार के लिए चिकित्सकीय परामर्श ज़रूरी है। 
    ऐसे घरेलू नुस्ख़े कभी-कभी सहायक होने की जगह हानिकारक हो सकते हैं। 

  • 11:04 AM (IST) Posted by Priya Singh

    61 दिनों में पहली बार सबसे कम मामले, बीते 24 घंटे में एक लाख केस दर्ज, 2427 मौतें: स्वास्थ्य मंत्रालय

    देश में कोरोना वायरस के पिछले 61 दिनों में सबसे कम मामले दर्ज हुए हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के एक लाख छह सौ मामले दर्ज हुए और 2427 मरीजों ने दम तोड़ा।

  • 7:18 AM (IST) Posted by Priya Singh

    कोविड के डरकर रातों की नींद ना उड़ायें, टीका लगवाएं और डर दूर भगाएं: स्वास्थ्य मंत्रालय

    कोविड-19 से लोगों के स्वास्थ्य पर तो बुरा असर पड़ा ही है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी इस संक्रमण का प्रभाव देखने को मिला है। बहुत से लोगों के मन में डर बैठ गया है। जिससे अनिद्रा की समस्या सहित कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां देखने को मिली हैं। लेकिन, वैक्सीन आने  के बाद से ही एक उम्मीद जगी और इसे कायम रखना बेहद जरूरी है। इस मुश्किल घड़ी में सरकार की ओर से भी लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति प्रोत्साहित करने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है।   

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement