Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोविड-19 से लड़ने के लिए साबुन और सैनिटाइजर में क्या है सही?

देश में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इन दिनों हाथों को धोने के लिए साबुन और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग अधिक किया जा रहा है। आइए जानते हैं कोरोनावायरस से लड़ने में साबुन या सैनेटाइजर क्या है बेहतर?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 09, 2020 19:20 IST
Prevention from Coronavirus, Soaps vs sanitizers conundrum - India TV Hindi
Image Source : TWITTER कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हाथों को साफ रखना है बेहद जरूरी

कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया गया है। ये घातक वायरस भारत में भी तेजी से पैर पसार रहा है। इस फैलने से रोकने के लिए घरों में रहने की अपील की जा रही है। साथ ही हाथों को कुछ-कुछ घंटों में धोते रहने पर जोर दिया जा रहा है। WHO की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 से बचने के लिए आप सैनिटाइजर के साथ-साथ साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विकल्प वायरस को मारने में कामयाब हो सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि साबुन (Soap) या सैनिटाइजर (Hand Sanatizer) में से, किसकी इस्तेमाल ज्यादा सही है और एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर  का यूज करना कितना सही है...

किन लोगों के लिए फायदेमंद है हैंड सैनिटाइजर

डॉक्टर कहते हैं कि अगर आप घर पर हैं तो साबुन से ही हाथ धोएं। लेकिन अगर आप बाहर हैं जहां पानी औऱ साबुन की व्यवस्था नहीं है, तो आप हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके अपने हाथों को साफ करें।

अल्कोहल को सेनिटाइजर की तरह इस्तेमाल करना कितना सही

जबसे ये बात सामने आई कि अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने से कोरोना वायरस के कीटाणु नष्ट हो रहे हैं, तबसे लोगों ने ज्यादा से ज्यादा अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का यूज करना शुरू कर दिया। कुछ लोग इसका ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इतना ही नहीं कुछ लोग सेनिटाइजर की बजाय सीधा अल्कोहल जैसे वोदका, व्हिस्की व अन्य अल्कोहल को हाथों पर लगा रहे हैं जिससे कोरोना वायरस के कीटाणु खत्म हो जाए।  

ऐसा करना बिलकुल सही नहीं है, अल्कोहल को सेनिटाइजर की तरह इस्तेमाल करना न केवल सेहत की नजर से खऱाब है बल्कि ये दूसरे कई तरह के खतरे बढ़ा देता है। कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों का कीटाणुमुक्त होना बेहद जरूरी है। अल्कोहल युक्त हैंड सेनिटाइजर ज्यादा यूज करने से हाथों में मौजूद गुड बैक्टीरिया भी मर जाते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में कारगर होते हैं। 

इसलिए सलाह यही है कि अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर संभल कर इस्तेमाल करें, हो सके तो साबुन से ही हाथ बार बार धोएं। यदि आप डायरेक्ट अलकोहल से हाथ साफ कर रहे हैं तो ये बेहद गलत है। इससे न केवल आपके हाथों के अच्छे बेक्टीरिया मर जाएंगे बल्कि हाथों की त्वचा को भी नुकसान पहुंचेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर आपको कोरोना वायरस से अपने आपको बचाए रखना है तो जब भी कहीं बाहर से घऱ लौटें तो अपने हाथों को अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से साफ करें। अल्कोहल युक्त सेनिजाइर में अल्कोहल की मात्रा 70 फीसदी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

घर पर ऐसे बनाएं सैनिटाइजर

कोरोना वायरस से बचने के लिए सैनिटाइजर का होना खास माना जा रहा है। ऐसे में मार्केट से खरीदा हुआ सैनिटाइजर आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो रहा है तो आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। या फिर आप मार्केट जाकर इसे नहीं खरीद पा रहे है तो ऐसे घर पर बनाएं। 

अल्कोहाल बेस्ड सैनिटाइजर

- दो तिहाई कप एल्कोहाल

- एक तिहाई कप एलोवेरा जैल
- 8-10 बूंद लैवेंडर या लौंग का तेल

एक बाउल में यह सभी चीजें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर ये ज्यादा पतला है तो थोड़ा एलोवेरा और मिला लें। इसके बाद इसे एक प्लास्टिक के कंटेनर में रख लें। इस सैनिटाइजर को आप समय समय पर इस्तेमाल करते रहें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement