Friday, May 17, 2024
Advertisement

#HealthSammelan: लॉकडाउन के दौरान कैसे रखें बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ख्याल, जानिए क्या कहते हैं मेडिकल एक्सपर्ट्स

इंडिया टीवी पर मेंटल हेल्थ कॉन्फ्रेंस जारी है। इस स्पेशल शो में हमारे साथ तमाम जाने-माने मनोचिकित्सक जुड़े जिन्होंने इस बात पर चर्चा की कि कोरोनाकाल में लॉकडाउन के दौरान बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 16, 2021 14:11 IST
elders care - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GIIMS.FR लॉकडाउन के दौरान कैसे रखें बुजुर्गों के स्वास्थ्य का खयाल

देशभर में  कोरोना का कहर लगातार जारी है। अबतक कोरोवायरस से लाखों लोगों ने अपनी जान गंवाई है। मई महीने के शुरुआत में हालात बेकाबू होते चले गए। यही वजह रही कि कई राज्यों में लॉकडाउन लगाना पड़ा। बीते साल की तरह इस साल भी लॉकडाउन लोगों के लिए एक चुनौती बनकर सामने आई है। बच्चों हों या बड़े सभी  को किसी न किसी तरह से लॉकडाउन ने प्रभावित जरूर किया है। लेकिन, इन मुश्किनृल घड़ी में अगर घर-परिवार के लोग संयम रखें और अपने साथ-साथ अपनों को समय दें और उनका खयाल रखें तो चीजें बेहतर हो सकती हैं। खासकर मानसिक स्वास्थ्य के मामले में लोगों को समझदारी से काम लेने की सबसे ज्यादा जरूरत है। कई बार लोग इस असमंजस में पड़ जाते हैं कि मौजूदा वक्त में बाहर के तनावपूर्ण माहौल का असर अपने और अपनों के मानसिक स्वास्थ्य पर कैसे न पड़ने दिया जाए? अगर आप भी इस कन्फ्यूजन में हैं तो अब टेंशन छोड़ दें क्योंकि इंडिया टीवी के खास पेशकश मेंटल हेल्थ कॉन्फ्रेंस में आपको अपने सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।    

इंडिया टीवी पर मेंटल हेल्थ कॉन्फ्रेंस में आज जाने-जामे मेडिकल एक्सपर्ट्स ने इस बात पर चर्चा की कि लॉकडाउन के दौरान आप अपने बड़े- बुजुर्गों के स्वास्थ्य का खयाल कैसे रख सकते हैं। इस विषय पर सबसे पहले मैक्स हॉस्पिटल में मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंस के डायरेक्टर डॉ. समीर मलहोत्रा ने बातचीत करते हुए बताया कि लॉकडाउन के दौरान अगर आप अपने घर में बुजुर्गों के साथ रह रहे हैं तो वो कौन सी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है। ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी या डिप्रेशन होने से बचाया जा सके।

ध्यान में रखें ये बातें- 

  • आपस में बातचीत या संवाद बनाए रखें। 
  • कोई बच्चा अगर बुजुर्ग के साथ है तो उनसे बातें करे। 
  • उनके साथ गेम्स खेल सकते हैं। 
  • टेक्नोलॉजी के बारे में बताएं। 
  • घर में बैठकर व्यायाम जरूर करें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इससे लंग केपैसिटी इंप्रूव होगी। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें समय पर वैक्सीन लगे।  

इसके अलावा मुंबई से साइकोलॉजिस्ट, डॉ. सीमा हिंगोरानी ने भी कई महत्तवपूर्ण बातें बताई। उन्होंने बताया कि बुजुर्गों को डिप्रेशन का शिकार होने से कैसे बचाएं? 

  • बुजुर्गों को बिल्कुल भी डराएं नहीं। किसी के मौत की बातें न करें। इन सब का मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। 
  • अगर आप उनसे फॉर्मल बात करेंगे तो उन्हें डर नहीं लगेगा।
  • बुजुर्गों को अपने आप को भी पॉजिटिव रखना चाहिए। 
  • इसके लिए उन्हें मूवीज देखना चाहिए, हंसना चाहिए और खुद को कनेक्टेड रखना चाहिए। ऐसा करने से  इम्यून डेवलप होता है ओर हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement