Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिना टेस्ट कराए इन लक्षणों से पहचानें, कहीं शरीर में कोलेस्ट्रॉल तो नहीं बढ़ रहा

High Cholesterol Symptoms: ज्यादा फैट और ऑयली खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ सकता है। आप इन लक्षणों से पता लगा सकते हैं शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है या नहीं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 09, 2023 7:38 IST
cholestrol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

holesterol Test: आजकल की लाइफस्टाइल में खान-पान बहुत बिगड़ गया है। मैदा, खराब तेल और पैक्ड फूड आपको धीरे-धीरे बीमार बना रहे हैं। खराब तेल या ज्यादा मात्रा में ऑयली खाना खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में ऐसी कुछ परेशानी महसूस नहीं होती, लेकिन ये आपके दिल को बीमार बना सकता है। यही वजह है कि कोलेस्ट्रॉल को इनविजिबल किलर कहा जाता है। वैसे तो डॉक्टर टेस्ट के जरिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल पता करते हैं, लेकिन बिना टेस्ट कराये आप कुछ लक्षणों से भी शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल का अंदाजा लगा सकते हैं।

बैड कॉलेस्ट्रोल क्यों है खतरनाक

शरीर में जब कॉलेस्ट्रोल बढ़ता है तो इसका सीधा कोई असर आपकी बॉडी पर नहीं दिखता, लेकिन इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।  जब शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है तो बॉडी में क्रैपिंग एक साइन हो सकता है। इस बीमारी को PAD (Peripheral Artery Diseas) कहते हैं, जो बॉडी में बैड कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से होती है। क्रैंपिंग यानि मसल्स में ऐंठन की समस्या होने लगती है। जो शरीर के अलग- अलग हिस्सों में हो सकती है। अगर आपको ये समस्या है तो इसे नज़रअंदाज बिल्कुल न करें। एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज PAD (Peripheral Artery Diseas) क्या है

इस हालात में दिमाग, आर्टरीज में प्लेक जैसे कॉलेस्ट्रोल जमा होने लगता है। जिसकी वजह से आर्टरीज में खून की सप्लाई कम होने लगती है। ब्लड फ्लो कम होने से पैरों और हाथों में क्रैपिंग की समस्या बढ़ जाती है।

 

शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर दिखते हैं ये लक्षण

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफॉर्निया सैन फ्रांसिस्को के सर्जरी डिपार्टमेंट की मानें तो जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है तो पैरों में, पंजों में, काफ मसल्स और हिप एरिया में क्रैंपिंग होने लगती है। हालांकि आराम करने से इन हिस्सों में होने वाली ऐंठन में राहत मिलती है। कई बार पैरों में सूजन आ जाती है। चोट जल्दी ठीक होने में समय लगता है। त्वचा का रंग पीला होने लगता है। दोनों पैरों में आपको अलग-अलग टेम्परेचर महसूस होगा। ये सभी लक्षण शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की ओर इशारा करते हैं। 
 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह

रोजाना एक्सरसाइज ना करने से कॉलेस्ट्रोल बढ़ सकता है
जरुरत से ज्यादा फैटी और ऑइली खाने से बढ़ सकता है
अगर आप ओवरवेट हैं तो भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ा हो सकता है
स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ सकता है 
जेनेटिक वजहों से भी कॉलेस्ट्रोल हाई रह सकता है

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement