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Health Tips : दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

हार्ट और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही खान पान करना चाहिए। इसके लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण गुण से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 22, 2021 18:08 IST
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Image Source : INSTAGRAM NORTHSUFFOLKCARDIOLOGY हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें  ये चीजें

भारत में हर वर्ष तकरीबन 30 हज़ार से भी ज्यादा लोगों की मौत दिल की बीमारी की वजह से होती हैं। दिल की बीमारी बेहद गंभीर बीमारियों में से एक है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और अनियमित खान पान की वजह से लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हार्ट को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है।  बहुत ही कम उम्र के लोग हार्ट की बीमारियों से जूझने लगे हैं।

हार्ट और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही खान पान करना चाहिए। इसके लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण गुण से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए।  खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण लोग हार्ट की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उनमें दिल की बीमारी का खतरा सबसे अधिक होता है। बढ़ते वजन के कारण  शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल  बढ़ता है तब हार्ट में दिक्कत होने लगती है।

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हार्ट से हमारे पूरे शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है।  हर रोज 30 मिनट की तेज़ गति के सैर से दिल की बीमारी और बढ़ते वजन से छूटकारा पाया जा सकता है। फूड्स और हेल्दी ड्रिंक्स को अपने डाइट में शामिल करें।

डाइट में शामिल करे ये चीजें 

फल 

फल में एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फ्लैवनॉइड्स, पॉलीफेनोल और विटामिन होते हैं। अनार, केला, सेब, बेरी जैसे साइट्रस फलों को डाइट में शामिल करें। इससे हार्ट स्वास्थ्य रहेगा और कई बीमारियों से भी बचाएगा।

सब्जियां

अपने डाइट में फाइबर युक्त सब्जियों को शामिल करें ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं। बीन्स, भिंडी और बैंगन का रोज सेवन करें ये खाने में भले ही आपको अच्छी न लगे पर रोज ना भी मुमकिन हो, तो हफ्ते में दो बार इन्हें जरूर खाएं।

 मछली

अगर आप अपने दिल को स्वस्ठ रखना चाहते हैं तो हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खाएं। सार्डीन, सैमन, मैकरल जैसे मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखते हैं।

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नट्स

नट्स में विटामिन्स और खनिज भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है। यदि दो मील के बीच भी अगर भूख लगे, तो पिस्ता, बादाम, पहाड़ी बादाम और अखरोट खाएं इससे दिल भी स्वस्थ रहेगा और फिट भी रहेंगें।

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