Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कौन सा फल ब्लड शुगर कम करता है? जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए low glycemic fruits

डायबिटीज में खाने वाले फल: डायबिटीज को कंट्रोल करना आसान काम नहीं है। ऐसे में इन फलों का सेवन, आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 25, 2023 9:07 IST
jamun_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK jamun_benefits

डायबिटीज में खाने वाले फल: क्या आपको डायबिटीज की बीमारी है? ऐसे में किसी भी चीज को खाने से पहले इसका जीआई इंडेक्स (GI Index) देखना बेहद जरूरी है। दरअसल, GI Index का मतलब है कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) जो कि आपके शुगर लेवल को प्रभावित करता है। अगर किसी खीने की चीज का जीआई इंडेक्स हाई  (High GI) है तो यानी ये शरीर में शुगर को तेजी से बढ़ा सकती है। अगर किसी का जीआई इंडेक्स लो है (low GI) तो, ये शुगर को आराम से और धीमी गति से बढ़ाएगा। इससे खून में अचानक से शुगर नहीं बढ़ेगा जिससे आप डायबिटीज के शिकार नहीं होंगे या आपका डायबिटीज मैनेज रहेगा। तो, आइए जानते हैं उन लो जीआई फलों (low glycemic fruits), जिनका सेवन डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। 

कौन सा फल ब्लड शुगर कम करता है-Low-sugar fruits for diabetic patients in hindi 

1. जामुन-Jamun

जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 25 होता है और शुगर के मरीजों के लिए ये फल काफी फायदेमंजद भी है। दरअसल, इस फल का गूदा और छाल विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कि शुगर मैनेज करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी ये इंसुलिन बढ़ाने में भी मददगार है और इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ये खाना चाहिए। 

नहीं मिलेगा आपको खीरा खाने का कोई भी फायदा, अगर इसके साथ खाएंगे ये 3 चीजें

2. खुबानी-Apricots 

ताजा खुबानी का जीआई स्कोर 34 है। ये कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों में आते हैं। सूखे खुबानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स और भी कम यानी 30 है, जो इसे कम ग्लाइसेमिक फल बनाता है। आप डायबिटीज में इन दोनों ही चीजों का आराम सेवन कर सकते हैं।

avocado

Image Source : FREEPIK
avocado

3. नाशपाती-Pears

नाशपाती एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो कि शुगर कंट्रोल करने में काफी मददगार है।  एक मध्यम आकार का नाशपाती ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर 38 है यानी कि ये धीमी गति से ब्लड शुगर बढ़ाता है। पर ये नेचुरल शुगर है इसलिए आसानी से पच भी जाता है और डायबिटीज में नुकसानदेह नहीं है। 

आम खाने के बाद होगा पछतावा अगर करेंगे ये 3 गलतियां, बढ़ा देगा यूरिक एसिड से लेकर कब्ज की समस्या तक

4. एवोकाडो-Avocado

एवोकाडो का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 40 है यानी कि ये शुगर स्पाइक को धीमा रखता है और डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा एवोकाडो कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। तो, डायबिटीज में इन फलों का सेवन करें और शुगर को संतुलित रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement