Friday, April 26, 2024
Advertisement

मानसून में बच्चों की आंखों का यूं रखें ख्याल, कभी नहीं होगा इंफेक्शन

मानसून के मौसम सें बच्चों की सेहत का अधिक ध्यान रखने की जरुरत होती है खासकर आंखो की। ऐसे में जानिए कुछ टिप्स जिससे आप रख सकते हैं बच्चों की आंखों को हमेशा हेल्दी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 16, 2020 16:06 IST
मानसून में बच्चों की आंखों का यूं रखें ख्याल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DAVISEYECAREASSOCIATES मानसून में बच्चों की आंखों का यूं रखें ख्याल

बारिश के मौसम में बड़ों के साथ-साथ बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। गलत खानपान के साथ बारिश में भीगने जैसी सावधानियां तो बरतते हैं, जिससे की सर्दी-जुकाम की समसा्या न हो। लेकिन इस दौरान उनकी आंखों को बिल्कुल भूल जाते हैं। जबकि मानसून अपने साथ आद्र्रता लाता है, जो आंखों के संक्रमण का मुख्य कारण है। आंखों को लेकर यह लापरवाही बच्चों के मामले में ज्यादा खतरनाक होती है। 

बच्चों में वयस्कों की तुलना में कम प्रतिरक्षा होने के कारण उनमें संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है। बच्चों में आंखों में होने वाले कुछ सामान्य संक्रमणों में कंजेक्टिवायटिस, स्टाय और आंखों की एलर्जी शामिल हैं।

बच्चों की आंखों को यूं संक्रमण से बचाएं 

बाल नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. गिरिजा सुरेश कहती हैं कि हालांकि इन संक्रमणों के पीछे कई कारण हैं, जिनमें बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण जैसे सामान्य सर्दी, फ्लू या यहां तक कि आंखों को बार-बार रगड़ना भी शामिल हैं। इसे लेकर अभिभावकों को खासा सावधानी बरतनी चाहिए और बच्चों को समझाने की कोशिश भी करनी चाहिए।

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

बार-बार हाथ धुलाना

बच्चे अनजाने में कई तरह की चीजों को छूते हैं और फिर अपने चेहरे को छूते हैं। इससे भी आंखों में संक्रमण होता है। लिहाजा माता-पिता अपने बच्चों को बार-बार हाथ धोना सिखाएं।

नियमित तौर पर आंखों की जांच कराएं

बच्चों में आंखों के संक्रमण को रोकने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि उनकी हर साल नियमित तौर पर स्थानीय नेत्र विशेषज्ञ से जांच करवाएं। इससे न केवल आंख में किसी भी प्रकार की असामान्यता का पता लगाने में मदद मिलती है, बल्कि भविष्य में बच्चों को आंखों की परेशानी से बचाती है।

शरीर में पानी की कमी को दूर करने के अलावा पेट की बीमारियों के लिए रामबाण है आम का पना, होते हैं कई और भी फायदे

बाहरी तत्वों से सुरक्षा

कंजेक्टिवायटिस जैसे संचार वाले संक्रमण एक बच्चे से दूसरे में फैलते हैं। इसे लेकर सतर्क रहें और बच्चों को स्वच्छता का पालन करना सिखाएं। सार्वजनिक स्थानों, पार्क आदि से खेलकर लौटने पर उनके हाथ-मुंह साफ कराएं।

सही इलाज

सबसे जरूरी चीज यह है कि कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ से सही उपचार कराएं। एंटीबायोटिक और ल्युब्रिकेंट वाले आई ड्रॉप आदि आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

इनपुट आईएएनएस

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

मानसून में सबसे ज्यादा रहता है आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा, जानें लक्षण और इससे बचने के टिप्स

कम्प्यूटर-लैपटॉप के कारण आंखे हो गई है ड्राई तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत

आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

शरीर में खून की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, साथ ही बनाएंगी आपको ताकतवर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement