Friday, May 10, 2024
Advertisement

Vitamin K: दिल और फेफड़ों को फौलाद बना देगा विटामिन K, जानिए कौन सी चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता है

Vitamin K In Food: शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन K भी बहुत जरूरी है। विटामिन के से इम्यूनिटी मजबूत होती है और दिल-फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। जानिए कौन से चीजों में विटामिन K सबसे ज्यादा पाया जाता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 11, 2023 7:26 IST
Vitamin K- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विटामिन से भरपूर डाइट

अगर आपको लंबे समय तक स्वस्थ और सुंदर रहना है तो शरीर में विटामिन की कमी नहीं होनी चाहिए। विटामिन और मिनरल्स शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं। विटामिन A से लेकर विटामिन K तक सभी विटामिन शरीर के अलग-अलग अंगों को फिट रखने में मदद करते हैं। हेल्दी डाइट लेने से इन विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। विटामिन के (Vitamin K) हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने और हार्ट (Heart) को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। विटामिन के दिल और फेफड़ों की मांसपेशियों (Lungs Muscles) के इलास्टिक फाइबर बनाए रखने में मदद करता है। कुछ लोगों को विटामिन के से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में पता भी नहीं होता है। आप इन चीजों को खाने से शरीर में विटामिन के की कमी को पूरा कर सकते हैं।

इन चीजों में पाया जाता है विटामिन के (Vitamin K Food Source)

Vitamin K

Image Source : FREEPIK
Vitamin K

  1. हरी सब्जियों में होता है विटामिन के- हरी सब्जियां कई विटामिन से भरपूर होती हैं। खासतौर से पत्तेदार सब्जियों खाने से शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन K मिलता है। इसके लिए आप डाइट में अलग-अलग साग, पालक, गोभी, ब्रोकली, बीन्स, बथुआ, मैथी और दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल कर लें।
  2. विटामिन के से भरपूर फल- फलों में सबसे ज्यादा विटामिन पाए जाते हैं। शरीर में विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए आप डेली एक अनार खाए। इसके अलावा सेब और चुकंदर से भी विटामिन के की कमी को पूरा किया जा सकता है।
  3. डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन के- दूध और उससे बनी चीजें स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। विटामिन के का बड़ा सोर्स डेयरी युक्त उत्पादों को  भी माना जाता है। आप खाने में दूध, दही, पनीर, मक्खन जैसी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें।
  4. शलजम और चुकंदर में विटामिन के- सर्दियों में मिलने वाली शलजम और चुकंदर विटामिन का भंडार हैं। शलजम और चुकंदर में विटामिन के भी खूब पाया जाता है। इससे आरयन, विटामिन के और विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है। हड्डियों और आंखों के लिए ये दोनों चीजें फायदेमंद हैं।
  5. मछली और अंडा में विटामिन- अंडा और मछली किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं। प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स हैं। विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए फिश और अंडा जरूर खाएं। मछली के अलावा पोर्क में भी विटामिन के पाया जाता है।

खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है सबसे अच्छा, खरीदते वक्त जरूर चेक कर लें ये चीजें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement