Friday, May 10, 2024
Advertisement

क्यों होता है थायराइड? जानिए इसके मुख्य कारण, लक्षण और बचाव के उपाय?

थायराइड की समस्या इन दिनों बहुत लोगों में देखी जा रही है। ये परेशानी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज़्यादा होती है। थायराइड बीच में एक छोटी सी ग्रंथि होती है जिससे थायराइड हार्मोन निकलता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 06, 2024 18:37 IST
Thyroid causes, symptoms and prevention- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Thyroid causes, symptoms and prevention

थायराइड ग्रंथि हमारे गर्दन के निचले हिस्से Cricoid Cartilage के समान स्तर पर होती है। ये हार्मोन शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। यह थायराइड ग्रंथि Tri–lodothyronine और Thyrocalcitonin नामक हार्मोन स्रावित करती है। ये हार्मोन हमारे मेटाबॉलिज्म को बेहतर करते हैं। आपका शरीर सुचारू रूप से चले इसलिए थायराइड हार्मोन बेहद जरूरी होता है। लेकिन जब थायराइड हार्मोन असंतुलित होता है तो उस वजह से लोगों को थायराइड की समस्या होती है। हाल ही में किए गए अध्ययन के मुताबिक, महिलाओं में थायराइड कैंसर की दर पुरुषों की तुलना में लगभग चार गुना अधिक है। ऐसे में अगर आप थायराइड की चपेट में आएं तो अपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में थायराइड की समस्या क्यों बढ़ती है। साथ ही इसके बचाव के उपाय क्या हैं?

थायराइड के कारण:

स्ट्रेस, अवसाद की वजह से थायराइड की समस्या लोगों में बहुत जल्दी बढ़ती है। इसके साथ ह आपके आहार में आयोडीन की मात्रा कम होने से थायराइड ग्रंथियां प्रभावित होती हैं। यह समस्या जेनेटिक भी होती है, यानि अगर आपके परिवार में इस समस्या से कोई पीड़ित है श आपक भी इसका शिकार हो सकते हैं। महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान थायराइड हार्मोन में असंतुलन देखा जाता है, क्योंकि इस समय महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव आते हैं।

थायराइड के लक्षण:

  1. हमेशा थकान होना 
  2. अवसाद
  3. नाखूनों का पतला होना और टूटना
  4. बालों का अधिक झड़ना
  5. आँखों में सूजन आना 
  6. वजन का बढ़ना 
  7. कन्फ्यूजन रहना
  8. पीरियड्स का देरी से आना 
  9. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना
  10. कंसीव करने में दिक्कत

थायराइड से बचने के उपाय:

  1. हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन: थायराइड रोग में कम वसा वाले आहार का सेवन करें। ज्यादा से ज्यादा फलों एवं सब्जियों को भोजन में शामिल करें। विशेषकर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इनमें उचित मात्रा में आयरन होता है, जो थायराइड के रोगियों के लिए फायदेमंद है।
  2. नियमित रूप से करें व्यायाम: थायराइड से बचाव करने के लिए सबसे पहले आप नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करना शुरू करें। नियमित रूप से व्यायाम शरीर में अंगों के संचालन को बढ़ावा देता है। व्यायाम शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है। 
  3. ड्राई फ्रूट्स खाएं: नट्स जैसे बादाम, काजू और सूरजमुखी के बीजों का अधिक सेवन करें। इसमें कॉपर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो थायराइड में फायदेमंद होता है।
  4. विटामिन-ए का सेवन: थायराइड के घरेलू इलाज के लिए आप विटामिन-ए का अधिक सेवन करें। इसके लिए आप गाजर खा सकते हैं। साबुत अनाज का सेवन करें। इसमें फाइबर, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं।
  5. विटामिन बी12 फूड का सेवन करें: शरीर में विटामिन बी12 की कमी की वजह से भी थायराइड हार्मोन प्रभावित होता है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन बी12 का सेवन बढ़ाएं। विटामिन बी12 से थायराइड के कुछ नुकसान से बचा जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बड़ी से बड़ी बीमारियों को चुटकियों में दूर करता है छोटा-सा आलूबुखारा, आज से ही डाइट में करें शुमार

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement