Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मुंबई भगदड़ के बाद पीयूष गोयल ने लिए अहम फैसले, ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी

शुक्रवार को मुंबई के एलफिन्सटन में हुई भगदड़ के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मुंबी रेलवे बोर्ड और दोनों जोन के अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक की। इस बैठक में की अहम निर्णय लिए गए।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: October 01, 2017 7:50 IST
piyush goyal- India TV Hindi
piyush goyal

शुक्रवार को मुंबई के एलफिन्सटन में हुई भगदड़ के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मुंबी रेलवे बोर्ड और दोनों जोन के अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक की। इस बैठक में की अहम निर्णय लिए गए। मुंबई में इसी साल नए एफओबी बनाए जाएंगे। पश्चिमी रेलवे के 13 एफओबी को चौड़ा करने और 10 नए एफओबी बनाने की मंजूरी मिली है। बैठक में तय किया गया कि ये सभी एफओबी एक साल के अंदर तैयार किए जाएंगे। इसी के साथ ही सुरक्षा को और भी कड़ा करते हुए मुंबई लोकल ट्रेनों में आगामी 15 महीनों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। (जम्मू: पाक का पर्दाफाश, BSF को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर मिली सुरंग)

स्टेशनों पर होने वाले विकास के लिए बजट में कमी नहीं आने दी जाएगी। हादसे ने स्टेशनों, विशेषकर उपनगरीय स्टेशनों पर भीड़ व उसके प्रबंधन के इंतजामों के अलावा देश भर में रेलवे फुट ओवरब्रिजों की स्थिति को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। दिनेश त्रिवेदी की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में इस विषय में लिखा था, 'पिछले दशक में उपनगरीय यात्रियों की संख्या में तीव्र वृद्धि हुई है। परंतु रेलवे स्टेशनों पर सुविधाएं कमोबेश वही हैं। प्लेटफॉर्मों की चौड़ाई खतरनाक स्तर तक कम है। यहां तक कि रेलवे पुल भी संकरे हैं, जिससे भीड़ होने पर भगदड़ की स्थिति पैदा हो सकती है।'

गौरतलब है कि मुंबई के पश्चिम रेलवे में एलफिंस्टन रोड स्टेशन पर शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे मची भगदड़ में आठ महिलाओं सहित 22 यात्रियों की मौत हो गई और 38 अन्य घायल हो गए। यह घटना परेल-एलफिंस्टन स्टेशनों को जोड़ने वाले एक संकरे रेलवे फुटओवर ब्रिज पर अचानक भीड़ बढ़ने और दोनों स्टेशनों पर एक साथ चार ट्रेनें आने की वजह से भीड़ बढ़ने के कारण हुई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement