Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मालदीव और यूएई में फंसे भारतीयों को देश वापस लाने के लिए नौसेना ने रवाना किए अपने तीन युद्धपोत

भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिये नौसेना के तीन पोत भेजे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 05, 2020 9:12 IST
Coronavirus: Three ships sent to evacuate Indians from Maldives and UAE: defence official- India TV Hindi
Coronavirus: Three ships sent to evacuate Indians from Maldives and UAE: defence official

नई दिल्ली: भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिये नौसेना के तीन पोत भेजे हैं। रक्षा प्रवक्ता ने मंगलवार सुबह यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुंबई तट पर तैनात आईएनएस जलाश्व और आईएनएस मगर को सोमवार रात मालदीव के लिए रवाना किया गया है। 

Related Stories

प्रवक्ता ने कहा कि आईएनएस शार्दुल को प्रवासियों को निकालने के लिये दुबई भेजा गया है। उन्होंने कहा कि तीनों पोत लौटकर कोच्चि आएंगे। आईएनएस मगर और आईएनएस शार्दुल नौसेना की दक्षिणी कमान के पोत हैं जबकि आईएनएस जलाश्व नौसेना की पूर्वी कमान का पोत है। 

वहीं केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीयों को 7 मई से चरणबद्ध तरीके से वापस लाने की व्यवस्था करेगी। भारतीय दूतावास और हाईकमीशन लोगों की लिस्ट बना रही है। लोगों को हवाई यात्रा के पैसे देने होंगे। साथ ही फ्लाइट में बैठने से पहले मेडिकल टेस्ट होगा और उतरने के बाद स्क्रीनिंग होगी। बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक विदेशों में फंसे हुए हैं।

गृह मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि सरकार विदेशों में फंसे भारतीय लोगों की वापसी के लिए प्राथमिकता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से कदम उठाएगी। विदेशों में फंसे भारतीय लोगों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाने के लिए सात मई से प्रक्रिया शुरू होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement