1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 45 से कम उम्र वालों को भी लगे वैक्सीन, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

45 से कम उम्र वालों को भी लगे वैक्सीन, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

देश में कोरोना वैक्सीन तेज गति से चल रहा है लेकिन फिर भी लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों से वैक्सीनेशन प्रक्रिया को हर उम्र के लोगों के लिए शुरू किए जाने की मांग की जा रही है। अब इस मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2021 13:22 IST
Coronavirus vaccine should be opened for all supreme court petition filed  45 से कम उम्र वालों को भी- India TV Hindi
Image Source : PTI 45 से कम उम्र वालों को भी लगे वैक्सीन, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

नई दिल्ली. देश में कोरोना वैक्सीन तेज गति से चल रहा है लेकिन फिर भी लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों से वैक्सीनेशन प्रक्रिया को हर उम्र के लोगों के लिए शुरू किए जाने की मांग की जा रही है। अब इस मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। याचिका तहसीन पूनावाला की तरफ से दाखिल की गई है, उन्होंने कहा, "मैंने 45 साल से कम उम्र के नागरिकों सहित सभी के लिए टीकाकरण शुरू करने की मांग को लेकर माननीय सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।"

देश को कोविड रोधी टीके की जरूरत, हर किसी को सुरक्षित जीवन का अधिकार- राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाने की पैरवी करते हुए सोमवार को कहा कि यह देश की जरूरत है क्योंकि सुरक्षित जीवन हर नागरिक का अधिकार है। उन्होंने पार्टी की ओर से ‘स्पीकअप फॉर वैक्सीन्स फॉर ऑल’ हैशटैग से चलाए गए सोशल मीडिया अभियान के तहत यह टिप्पणी की।

कांग्रेस ने सभी नागरिकों को टीका लगाए जाने की मांग करते हुए यह अभियान चलाया है। कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया, ‘‘कोरोना का टीका देश की जरूरत है। आपको इसके लिए अपनी आवाज उठानी चाहिए। सुरक्षित जीवन हर किसी का अधिकार है।’’ राहुल गांधी ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने, टीके की कमी और सभी के लिए टीके की मांग का उल्लेख वाला एक वीडियो साझा भी किया।

टीका उत्सव के पहले दिन 27 लाख से ज्यादा को दी गई वैक्सीन
देश में ‘टीका उत्सव’ के पहले दिन रविवार शाम तक 27 लाख से ज्यादा कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दी गई हैं। इसके साथ ही देश में अब तक टीके की 10,43,65,035 खुराक दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। देश में 11-14 अप्रैल के बीच चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान को ‘टीका उत्सव’ नाम दिया गया है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता में चार दिवसीय ‘टीका उत्सव’ का प्रस्ताव दिया था जिसकी शुरुआत ज्योतिबा फुले की जयंती से शुरू होकर बी आर आंबेडकर की जयंती तक चलनी है। 
मंत्रालय ने बताया कि देशव्यापी टीका उत्सव अभियान के पहले दिन कई कार्यस्थल टीकाकरण केंद्रों का संचालन हुआ। रविवार होने की वजह से इस तरह के ज्यादातर केंद्रों का संचालन निजी कार्यस्थलों पर हुआ। मंत्रालय ने बताया, ‘‘औसत तौर पर किसी भी दिन देश में 45,000 टीकाकरण केंद्रों का संचालन हो रहा है। लेकिन आज 63,800 केंद्रों का संचालन हुआ और इस तरह से औसत तौर पर 18,800 केंद्रों की वृद्धि हुई। वहीं आम तौर पर रविवार को टीके की खुराक देने की संख्या कम (करीब 16 लाख) होती है। लेकिन टीका उत्सव के पहले दिन शाम आठ बजे तक आज 27 लाख से ज्यादा खुराक दी गई।’’

Click Mania