Friday, March 29, 2024
Advertisement

Covishield वैक्सीन को लेकर नई गाइडलाइंस, पहली डोज के बाद 4-8 हफ्ते में लगवा सकेंगे दूसरा टीका

सीरम इंस्टिड्यूट ऑफ इंडिया (SII) की तरफ से देश में तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन Covishield को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 22, 2021 15:49 IST
Covishield Second Dose Gap To Be Increased To 4-8 Weeks, Says Centre- India TV Hindi
Image Source : PTI सीरम इंस्टिड्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने Covishield को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं। 

नई दिल्ली: सीरम इंस्टिड्यूट ऑफ इंडिया (SII) की तरफ से देश में तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन Covishield को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं। वैक्सीन पर सलाह देने के लिए बने नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप की तरह से कहा गया है कि Covishield वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरा टीका 4-8 हफ्ते में लगवाया जा सकता है, पहले 4-6 हफ्ते में टीका लगवाने के निर्देश थे, लेकिन अब 2 हफ्ते की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि यह निर्देश सिर्फ Covishield वैक्सीन के लिए है और भारत बायोटेक की वैक्सीन Covaxin के लिए गाइडलाइंस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सरकार का कहना है कि कोविशील्ड कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में ज्यादा प्रभावी है। बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण चल रहा है। इस चरण में 60 साल से ऊपर और गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 साल के ऊपर वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप और नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन के सुझाव के बाद राज्यों को यह चिट्ठी लिखी गई है। पहले 4-6 हफ्ते में कोविशील्ड का दूसरा टीका देने की बात कही गई थी। अब इसे 4-8 हफ्ते के बीच कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि दूसरी डोज हर हाल में 8वें हफ्ते तक दे देनी है। यह निर्देश सिर्फ कोविशील्ड पर लागू होगा।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement