Monday, May 13, 2024
Advertisement

स्मॉग के कारण बिगड़े दिल्ली-NCR के हालात, 10 करोड़ लोगों पर 'धुंध प्रहार'

दिल्ली की आबोहवा में घुल चुके ज़हरीले स्मॉग से मुश्किल में दिल्लीवाले हैं तो जवानों पर भी ख़तरा बड़ा है। यही वजह है कि CISF सुरक्षाबलों के बीच 8,000 मास्क बांट दिए गए हैं लेकिन मुश्किल ये है कि बढ़ते वक़्त के साथ दिल्ली की हवा ज़हरीली होती जा रही है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: November 08, 2017 10:13 IST
Delhi-Smog- India TV Hindi
Delhi-Smog

नई दिल्ली: जहरीले स्मॉग ने एकबार फिर दिल्ली-एनसीआर में हालात बिगाड़ दिए हैं। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने सभी पांचवीं कक्षा तक के प्राइमरी स्कूलों को बुधवार को बंद रखने का आदेश दिया है। हर तरफ धुआं ही धुंआ है। ज़हरीले स्मॉग के अटैक के बाद हवा में ज़हर घुल चुका है और पूरी राजधानी धुंध और धुएं की चादर में लिपटी है। दिल्ली से सटे शहरों के हाल भी वैसे ही हैं। ग्रेटर नोएडा से लेकर गुडगांव और गुड़गांव से गाज़ियाबाद तक धुंध की आगोश में हैं। कई इलाक़ों में विज़िबिलिटी बेहद क़म है और लोगों को दिखना तक बंद हो चुका है। हालात ये है कि सड़कों पर गाड़ियां रेंगती नज़र आ रही हैं।

दिल्ली की आबोहवा में घुल चुके ज़हरीले स्मॉग से मुश्किल में दिल्लीवाले हैं तो जवानों पर भी ख़तरा बड़ा है। यही वजह है कि CISF सुरक्षाबलों के बीच 8,000 मास्क बांट दिए गए हैं लेकिन मुश्किल ये है कि बढ़ते वक़्त के साथ दिल्ली की हवा ज़हरीली होती जा रही है।

'स्लो पॉइज़न' है स्मॉग

  • स्मॉग से फेफड़े और सांस से जुड़ी गंभीर बीमारी
  • खांसी, जुकाम और छाती में दर्द की समस्या
  • दिल्ली में 10 में 4 बच्चों को फेफड़ों में दिक्कत है
  • 2 साल के बड़े बच्चों में अस्थमा की बीमारी बढ़ी
  • 15 साल से छोटे बच्चों में ब्रोनकाइटिस की बीमारी

दिल्ली के साथ साथ देश के 3 और राज्य भी इसकी चपेट में है लेकिन दिल्ली में प्रदूषण ख़तरे के निशान को पार कर चुका है। ये स्लो प्वाइज़न लोगों को बहुत बीमार कर रहा है। स्मॉग अटैक से कई शहरों की हवा ख़राब है लेकिन इस ज़हर ने सबसे ज़्यादा दहशत दिल्ली में ही फैला रखी है। इसकी वजह है पराली जो पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश और एनजीटी की हिदायत को ठोकर मारते हुए जलाई जा रही है। उसका नतीजा ये है कि पूरा दिल्ली एनसीआर गैस चैंबर बन चुका है।

स्मॉग में रहें सावधान

  • जहां तक संभव हो बाहर निकलने से बचें
  • एक्सरसाइज या योगा घर के अंदर ही करें
  • कोशिश करें कि घर के दरवाजे बंद ही रखें
  • बाहर निकलें तो N-95 लेवल मास्क पहनें
  • सांस की बीमारी वाले इनहेलर दवाई साथ रखें

अब दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान सरकार से पूछा है कि पराली जलाने के ख़िलाफ़ क्या क़दम उठाए गए। एनजीटी ने भी दिल्ली, यूपी और हरियाणा की सरकार को पराली जलाए जाने पर फटकार लगाई है तो वहीं केंद्र ने भी तीनों राज्यों से फौरन पराली जलाने पर बैन लगाने की अपील की है। वहीं दिल्ली सरकार का कहना है कि इस ख़तरे के लिए केंद्र को पहले ही अलर्ट किया था लेकिन केन्द्र सरकार अब अपील कर रही है।

मंगलवार को तो दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी हैजार्डस यानी सबसे खराब कैटेगरी में रिकॉर्ड की गई थी। जो पीएम लेवल 10 होना चाहिए वो पंजाबी बाग में 999, आर के पुरम में 762 , मंदिर मार्ग पर 738, और शादीपुर में 420 , रिकॉर्ड किया गया। मुश्किल ये है कि जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं है क्योंकि अभी ना तो बारिश के आसार हैं ना तेज हवाओं के।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement