Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में देर रात फिर कांफी धरती, कटरा में भूकंप के झटके; जानें कितनी रही तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में कटरा के 81 किमी पूर्व में 10 किमी की गहराई पर बुधवार तड़के 2:20 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले डोडा में भी मंगलवार को 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके कारण कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और इसमें कम से कम पांच लोग घायल हो गए।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: June 14, 2023 6:48 IST
katra earthquake- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर के कटरा में भूकंप के झटके

कटरा: जम्मू-कश्मीर के कटरा इलाके में मंगलवार और बुधवार की मध्य रात्रि भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) से मिली जानकारी के अनुसार कटरा के 81 किमी पूर्व में 10 किमी की गहराई पर बुधवार तड़के 2:20 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र  ने एक ट्वीट में कहा, “रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप आज ​​तड़के करीब 2.20 बजे कटरा, जम्मू-कश्मीर के 81 किमी ईएनई में आया।”

डोडा में 5.4 तीव्रता का भूकंप, पांच घायल

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के डोडा में मंगलवार को 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके कारण कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और इसमें कम से कम पांच लोग घायल हो गए। भूंकप के झटके दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों और पड़ोसी देश पाकिस्तान में महसूस किए गए। NCS ने बताया कि अपराह्न एक बजकर 33 मिनट पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र छह किलोमीटर की गहराई में था। अधिकारियों ने बताया कि डोडा जिले में दो बच्चों सहित पांच लोगों को मामूली चोटें आईं है।

भूकंप से सैकड़ों इमारतों में दरारें
जम्मू संभागीय आयुक्त रमेश कुमार ने बताया, ‘‘भूकंप से कई इमारतों में दरारें आ गई हैं।'' उन्होंने बताया कि डोडा, भद्रवाह और गंडोह में भूकंप के झटके के कारण सैकड़ों इमारतों में दरारें आ गईं। एक अधिकारी ने बताया कि भद्रवाह के एक अनुमंडल अस्पताल के एक वार्ड की 'फॉल्स सीलिंग' गिर गई, जिससे एक मरीज और एक महिला कर्मचारी घायल हो गए। कुछ मलबा अस्पताल के वार्ड में भर्ती मरीजों पर गिर गया।मरीजों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है और उनका अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में इलाज जारी है। भद्रवाह में एक सरकारी कर्मचारी के ऊपर उसके कार्यालय की इमारत का प्लास्टर गिर जाने से भी चोटें आईं। भद्रवाह निवासी अजीम मलिक ने बताया कि भूकंप के झटकों से उसका मकान क्षतिग्रस्त हो गया। मलिक ने कहा, ‘‘यह तेज भूकंप था और मेरे मकान में दरारें आ गई हैं।’’

छात्रों को तसल्ली देते दिखे टीचर
डोडा के उपायुक्त विशेष पॉल महाजन ने बताया कि एक स्कूल में दो बच्चों को मामूली चोटें आई हैं। घबराए स्कूली छात्र भद्रवाह घाटी के खेतों में एकत्र हो गए और शिक्षकों को रो रहे छात्रों को तसल्ली देते और समझाते देखा गया। किश्तवाड़ जिले के उपायुक्त देवांश यादव ने कहा कि भूकंप से दर्जनों इमारतों में दरारे आईं हैं। उन्होंने कहा राजस्व अधिकारी नुकसान का ब्योरा दर्ज कर रहे हैं। भूकंप के झटके डोडा से लगभग 150 किलोमीटर दूर हिमाचल प्रदेश के चंबा में महसूस किए गए। शिमला निवासी नंदिनी ने कहा, ‘‘भूकंप के कारण मेरे रसोईघर की चीजें हिल रही थीं।’’ भूकंप पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी महसूस किया गया, लेकिन इस दौरान जान-माल का नुकसान होने की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement