Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कस्टम विभाग ने पकड़ी 43.2 करोड़ रुपए की कोकेन, विदेश से लाने के लिए किया था सूटकेस ट्रॉली का इस्तेमाल

महिला के लगेज ट्रॉली के निचले हिस्से में एक कैवेटी बनाकर उसमें सफेद रंग का पाउडर देखा गया जिसकी जांच के बाद ये साफ हुआ कि ये सफेद पाउडर कोकेन है जो टोटल 2880 ग्राम है। इसकी इंटरनेशनल मार्किट में कीमत 43.2 करोड़ रुपए है, 15 करोड़ रुपए किलो के हिसाब से।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: January 30, 2022 12:52 IST
कस्टम विभाग ने पकड़ी कोकेन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कस्टम विभाग ने पकड़ी कोकेन

Highlights

  • कस्टम विभाग ने विदेश से आई महिला के सूटकेस से कोकेन बरामद की थी
  • शुरुआती जांच के बाद कोकेन को जब्त कर लिया गया है
  • महिला के लगेज ट्रॉली के निचले हिस्से में एक कैवेटी बनाकर इसे छिपाया था

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर एक खुफिया जानकारी के बाद दिल्ली कस्टम टीम ने 28 जनवरी को एक विदेशी महिला पैसेंजर के बैग की तलाशी ली। ये महिला LAOS से दोहा और फिर दोहा से दिल्ली की फ्लाइट से आई थी। कस्टम विभाग ने महिला को रोककर जब तलाशी ली तो सबके होश उड़ गए।

महिला के लगेज ट्रॉली के निचले हिस्से में एक कैवेटी बनाकर उसमें सफेद रंग का पाउडर देखा गया जिसकी जांच के बाद ये साफ हुआ कि ये सफेद पाउडर कोकेन है जो टोटल 2880 ग्राम है। इसकी इंटरनेशनल मार्किट में कीमत 43.2 करोड़ रुपए है, 15 करोड़ रुपए किलो के हिसाब से। एनडीपीएस एक्ट 1985 के सेक्शन 21,23,29 के तहत महिला को गिरफ्तार किया गया और एनडीपीएस एक्ट 1985 के सेक्शन 43(A) के तहत कोकेन को जब्त करके आगे की जांच की जा रही है।

इससे पहले दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर कस्टम डिपार्टमेंट ने दुबई से आने वाली एक महिला को इंटरसेप्ट कर उसके बैग की तलाशी ली थी। तलाशी के दौरान युगांडा की नागरिक इस महिला के बैग में कैवेटी बनाकर रखा हुआ 2020 ग्राम हेरोइन मिला था। NDPS एक्ट के तहत हेरोइन को जब्त करके विदेशी महिला को गिरफ्तार कर लिया गया था। इंटरनेशनल मार्किट में रिकवर की गई हेरोइन की कीमत 14.14 करोड़ रुपये थी।

कस्टम विभाग और नारकोटिक्स विभाग ने पिछले करीब एक साल में अरबों रुपये के ड्रग्स जब्त किए हैं। इनमें हेरोइन, एमडी, एमडीएमए, गांजा समेत अलग-अलग तरह के बेहद उच्च क्वॉलिटी के ड्रग्स को जब्त करते हुए विदेशी मुल्क के लोगों समेत तमाम गिरफ्तारियां की हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement