Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान Mocha, देश के इन राज्यों में मचा सकता है बड़ी तबाही, IMD ने दी है चेतावनी

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान मोचा काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है और कहा है कि तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित कुछ राज्यों को प्रभावित कर सकता है। जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा है-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 08, 2023 18:17 IST
cyclone mocha latest update- India TV Hindi
चक्रवाती तूफान मोचा

Cyclone Mocha Latest Update: चक्रवाती तूफान मोचा तेजी से आगे बढ़ रहा है। तूफान को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि चक्रवात मोचा किस तरफ बढ़ेगा और किन राज्यों में तबाही मचा सकता है इसे लेकर अगले दो दिनों में पता चल जाएगा। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा सहित देश के कई राज्यों के इसकी चपेट में आने की संभावना जताई है।

मौसम एजेंसी ने अपने बुलेटिन में कहा कि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर बना हुआ है। इसके प्रभाव से सोमवार को क्षेत्र के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

ममता बनर्जी ने कहा-घबराने की जरूरत नहीं 

वहीं, तूफान को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि चक्रवात से डरने की जरूरत नहीं है...अगर अलग परिस्थितियां आती हैं तो हम तटीय इलाकों से लोगों को बचाएंगे क्योंकि चक्रवात बांग्लादेश और फिर म्यांमार की ओर बढ़ेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान के 9 मई के आसपास बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक दबाव के रूप में तेज होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद इसके मार्ग और गहनता का विवरण दिया जाएगा। सिस्टम लगातार निगरानी में है और नियमित रूप से निगरानी की जा रही है।

बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान

रविवार को आईएमडी ने गर्मी और उमस के स्तर में वृद्धि के कारण पश्चिम बंगाल के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी। अगले 24 घंटों में कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हुगली, बांकुड़ा, बीरभूम, पुरबा मेदिनीपुर, हावड़ा, पुरबा और पश्चिम बर्धमान में बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, "हालांकि, अगले दो दिनों में चक्रवात के कारण बारिश होने की बहुत कम संभावना है और मंगलवार तक तस्वीर साफ हो जाएगी। अगले 24 घंटों में, उत्तरी पश्चिम बंगाल - दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा में हल्की बारिश का अनुमान है।

प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर बंगाल के जिले चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना नहीं है क्योंकि चक्रवाती प्रणाली दक्षिण बंगाल को प्रभावित करेगी, अगर यह इस सप्ताह के अंत में बांग्लादेश-म्यांमार के तटीय क्षेत्र में बनती है और लैंड करती है।

अंडमान और निकोबार में भारी बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत 8 मई से 12 मई तक अंडमान और निकोबार में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके आने वाले दिनों में एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। साथ ही यह भी सुझाव दिया है कि 8 से 12 मई के बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पर्यटन और अपतटीय गतिविधियों और शिपिंग का नियमन किया जाए।

ओडिशा में येलो अलर्ट जारी

आसन्न चक्रवात के मद्देनजर, आईएमडी ने ओडिशा के 18 जिलों में चेतावनी जारी की है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग, भुवनेश्वर ने राज्य के नौ जिलों को येलो अलर्ट पर रखा है और आंधी और बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है। मौसम एजेंसी ने बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित कई जिलों के लिए गरज के साथ बारिश की पीली चेतावनी जारी की है।

आईएमडी ने कहा "इस प्रणाली के प्रभाव में, 8 मई से 12 मई के दौरान अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा, 8 मई से 11 मई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा और अंडमान और निकोबार में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। “

मौसम विभाग ने कहा, " हवा की गति धीरे-धीरे बढ़ेगी, 9 मई से बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

मछुआरों को आईएमडी की सलाह

आईएमडी ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में रविवार से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने कहा, "जो लोग बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में हैं, उन्हें 7 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी जाती है और जो लोग बंगाल की मध्य खाड़ी में हैं, उन्हें 9 मई से पहले लौटने की सलाह दी जाती है।"

एक कम दबाव प्रणाली का गठन और एक चक्रवात में इसका संभावित परिवर्तन पूरे क्षेत्र के तटीय क्षेत्रों के लिए चिंता का कारण है, जिसमें तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा शामिल हैं। आईएमडी ने लोगों से सतर्क रहने और किसी भी आपात स्थिति में सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement