Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'EXIT POLL' पर लगेगा बैन, चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर बताया डेट और टाइम

निर्वाचन आयोग ने एक अधिसूचना जारी कर एग्जिट पोल पर बैन लगाने की जानकारी दी है। निर्वाचन आयोग ने इसके लिए समय और तारीख भी बता दी है। निर्धारित समय के दौरान सभी प्रकार के एग्जिट पोल के प्रकाशन और प्रचार पर प्रतिबंध रहेगा।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: March 30, 2024 6:19 IST
चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना।- India TV Hindi
Image Source : FILE चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। एक तरफ जहां राजनीतिक दल पूरी जीतोड़ मेहनत में लगे हुए हैं तो वहीं निर्वाचन आयोग भी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। इसी क्रम में निर्वाचन आयोग ने एक और अधिसूचना जारी की है। नई अधिसूचना के अनुसार 19 अप्रैल की सुबह 7 बजे से एक जून की शाम साढ़े सात बजे तक किसी भी तरह के एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस दौरान कोई एग्जिट पोल नहीं किया जा सकता है और ना ही इसका प्रकाशत या प्रचार किया जा सकेगा।

देश भर में आचार संहित लागू

निर्वाचन आयोग ने एग्जिट पोल को लेकर एक अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के अनुसार 19 अप्रैल की सुबह 7 बजे से एक जून की शाम साढ़े छह बजे तक के बीच एग्जिट पोल आयोजित करने, इसके प्रकाशन या प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने इस तरह की अधिसूचना को जारी किया है। इससे पहले ही देश भर में आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव सहित विभिन्न राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। 

कई राज्यों में होना है विधानसभा चुनाव

इसी अवधि में लोकसभा के अलावा चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए अलग-अलग चरण में मतदान होगा। गुरुवार को जारी अधिसूचना में यह भी स्पष्ट किया गया कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों के तहत, मतदान के समापन के लिए तय समय के साथ समाप्त होने वाली 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी जनमत सर्वेक्षण या किसी अन्य चुनावी सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी ऐसी चुनावी सामग्री को प्रदर्शित करना प्रतिबंधित होगा। लोकसभा चुनावों के अलावा आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम की विधानसभाओं के चुनाव भी होंगे। इसी अवधि में 12 राज्यों की 25 विधानसभा सीटों पर अलग से उपचुनाव भी होंगे। 

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

इस पार्टी ने चुनाव लड़ने से ही किया इनकार, अलग राज्य बनाने की रखी मांग; विधायकों-सांसद की हुई बैठक

मुख्तार अंसारी की क्रूरता की गाथा! कृष्णानंद राय हत्याकांड का वो काला दिन, जब 500 गोलियों की तड़तड़ाहट से कांप उठा पूर्वांचल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement