Saturday, April 27, 2024
Advertisement

देश के पूर्व हिस्से में बना कम दबाव का क्षेत्र, ओडिशा, बंगाल, झारखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश

IMD: मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में इन इलाकों में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।ओडिशा में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 04, 2023 15:31 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल सांकेतिक तस्वीर

भुवनेश्वर/कोलकाता/रांची: देश के पूर्वी भाग में कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के कई जिलों में आज भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल के कई जिलों में पांच अक्टूबर तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। विभाग के मुताबिक, इस अवधि के दौरान राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 

भारी बारिश का पूर्वानुमान 

दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण ओडिशा में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है तथा मौसम कार्यालय ने एक और दिन भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग कार्यालय ने बताया कि ओडिशा के कम से कम 11 जिलों में बुधवार सुबह से हल्की से मध्यम बारिश जारी है। राज्य में अक्टूबर में औसत मासिक बारिश 114.7 मिलीमीटर है, जबकि एक अक्टूबर से तीन अक्टूबर शाम पांच बजकर 30 मिनट तक ही 57.3 मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने इस बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सुंदरगढ़, देवगढ़, अंगुल, क्योंझर और मयूरभंज जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश (सात से 20 सेमी) का पूर्वानुमान जताया है। 

झारखंड में भी हो रही बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि झारसुगुडा, संबलपुर, बौध, ढेंकनाल, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और जगतसिंहपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया निम्न दबाव का असर झारखंड में भी दिख रहा है। यहां भी बारिश जारी है। गढ़वा जिले के धुरकी में मंगलवार तक राज्य में सबसे अधिक 152 मिलीमीटर बारिश हुई। उन्होंने बताया कि राज्य में एक अक्टूबर से तीन अक्टूबर तक सामान्य बारिश 11.7 मिलीमीटर की तुलना में 78 मिलीमीटर पानी बरस चुका है। 

पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बारिश

कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के कई स्थानों पर रात में और बुधवार सुबह भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने मंगलवार को इस अवधि के दौरान दक्षिण बंगाल के झारग्राम, पश्चिम मेदिनीपुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, बांकुड़ा, पुरुलिया, बीरभूम और मुर्शिदाबाद जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था। यह भी कहा गया था कि उत्तर बंगाल के कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, मालदा और उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में भी पांच अक्टूबर तक भारी बारिश की आशंका है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement