Monday, April 29, 2024
Advertisement

I2U2 Summit 2022: आइ2यू2 बैठक पर दुनिया कि नजर, भारत समेत चार देशों के नेता करेंगे इन मुद्दों पर बात

I2U2 Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चार देशों के समूह 'आई2यू2' समूह की डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाली पहली बैठक में हिस्सा लेंगे। इस शिखर सम्मेलन की शुरुआत शाम करीब 4 बजे होने की संभावना है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: July 14, 2022 11:04 IST
Prime Minister modi- India TV Hindi
Image Source : ANI Prime Minister modi

Highlights

  • आइ2यू2 बैठक पर दुनिया कि नजर
  • आज शाम करीब 4 बजे शिखर सम्मेलन की होगी शुरुआत
  • चार देशों के नेता प्रमुख मुद्दों पर करेंगे बात

I2U2 Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister modi) आज चार देशों के समूह 'आई2यू2' समूह की डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाली पहली बैठक में हिस्सा लेंगे। इस शिखर सम्मेलन की शुरुआत शाम करीब चार बजे होने की संभावना है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, इजराइल के प्रधानमंत्री यायर लापिड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान भी हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस बैठक में समूह के नेता ‘आई2यू2’ ढांचे के तहत संभावित संयुक्त परियोजनाओं और अपने क्षेत्र एवं उससे आगे कारोबार एवं निवेश में आर्थिक गठजोड़ को मजबूत बनाने सहित आपसी हितों से जुड़े अन्य क्षेत्रों में सहयोग को लेकर चर्चा करेंगे ।

कारोबारियों एवं कामगारों को मिलेंगे अवसर

मंत्रालय के अनुसार, ये परियोजनाएं आर्थिक सहयोग के लिये 'मॉडल' के रूप में काम कर सकती हैं तथा हमारे कारोबारियों एवं कामगारों के लिए अवसर मिल सकता है। बयान के अनुसार, आई2यू2 समूह बनाने की मांग 18 अक्तूबर 2021 को चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में पेश की गई थी। इसमें से हर देश सहयोग के संभावित क्षेत्रों को लेकर नियमित रूप से शेरपा-स्तरीय चर्चा करते रहे हैं। आई2यू2’(I2U2 Summit) से तात्पर्य ‘इंडिया, इज़राइल, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका और यूएई’ है। 

इन छह मुद्दों पर होगी बात

इस बैठक में छह प्रमुख मुद्दों पर बात होने की संभावना है। इनमें ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा मुख्य तौर पर शामिल होगा। बैठक में यह भी एक बड़ा मुद्दा होगा कि किस तरह से प्रमुख आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए इन चार देशों की कंपनियों के बीच साझेदारी को आगे बढ़ाया जाए। चारों देशों की कोशिश है कि दूसरे हित के क्षेत्र में भी आर्थिक साझेदारी को मजबूत किया जाए। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement