Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में हल्की, चेन्नई में भारी बारिश, कई राज्यों में Heatwave का अलर्ट, आज कैसा रहेगा मौसम?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को बारिश होगी, असम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं बिहार-यूपी-झारखंड ओडिशा सहित कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। जानिए कैसा रहेगा मौसम-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 19, 2023 9:51 IST
rain and heatwave alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कहीं बारिश तो कहीं हीटवेव का अलर्ट

दिल्ली: कुछ दिनों पहले चक्रवाती तूफान ने गुजरात में कहर बरपाया और अब उसका असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है। वहीं असम में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है वहां ब्रह्मपुत्र का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को मौसम विभाग ने असम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कुछ राज्यों में आज बारिश के आसार हैं तो वहीं यूपी-बिहार-झारखंड और ओडिशा सहित कई राज्यों में आज हीटवेव चलेगी। भीषण गर्मी से कई राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त बना हुआ है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है, जिससे कई राज्यों में भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों के दौरान देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून दस्तक देगा। हालांकि कुछ राज्यों में हीटवेव को लेकर आईएमडी ने अलर्ट भी जारी किया है।

दिल्ली-चेन्नई में बारिश, देखें वीडियो

तमिलनाडु में बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी दे दी गई है।

तीन दिनों तक इन राज्यों में चलेगी हीटवेव

छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना और विदर्भ में अगले तीन दिन तक हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग  ने कहा कि 23 जून से देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। 

मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को राजधानी दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे और इस दौरान कहीं-कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना में अगले 3 दिन तक हीट वेव के आसार हैं, जबकि तटीय आंध्र प्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 2 दिन तक हीट वेव चलेंगी।

इन राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट

 

मौसम विभाग ने बताया है कि गुजरात, राजस्थान व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का अनुमान है। सोमवार को दक्षिण-पूर्व एवं उत्तर-पूर्व राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही आईएमडी ने असम के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। 

असम के निचले जिले जैसे कोकराझार, चिरांग, बक्सा, बारपेटा और बोंगाईगांव में मूसलाधार बारिश का अनुमान है तो वहीं धुबरी, कामरूप, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, नलबाड़ी, दीमा हसाओ, कछार, गोलपारा और करीमगंज जिलों में भारी बरसात होने के आसार हैं। आईएमडी ने मंगलवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट और अगले दो दिनों के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही उत्तराखंड में बिपरजॉय के असर को देखते हुए आज भारी वर्षा, ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement