Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या इस साल हज यात्रा के लिए तैयार हुई सऊदी सरकार? मुख्तार अब्बास नकवी ने राज्यसभा में दिया जवाब

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, कोरोना महामारी के दौरान पिछले 2 वर्ष से भारतीय हज यात्रा पर नहीं जा सके हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 05, 2022 15:57 IST
Haj pilgrimage, Hajj pilgrimage, Hajj Saudi, Haj pilgrimage Saudi, Hajj pilgrimage Saudi- India TV Hindi
Image Source : PTI Minority Affairs Minister Mukhtar Abbas Naqvi speaks in the Rajya Sabha during the second part of Budget Session of Parliament, in New Delhi.

Highlights

  • इस साल हज की यात्रा के लिए भारत सरकार ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है: नकवी
  • नकवी ने कहा, कोरोना महामारी के दौरान पिछले 2 वर्ष से भारतीय हज यात्रा पर नहीं जा सके हैं।
  • सऊदी सरकार को तय करना है कि हज यात्रा कब होगी और कितने लोग हिंदुस्तान से जाएंगे: नकवी

नयी दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि इस साल हज की यात्रा के लिए भारत सरकार ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है। राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद की ओर से 2 साल से हज की यात्रा न होने का मुद्दा उठाए जाने के जवाब में नकवी ने जवाब देते हुए कहा कि हज यात्रा को लेकर सउदी अरब की सरकार के फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

नकवी ने कहा, ‘कोरोना महामारी के दौरान पिछले 2 वर्ष से भारतीय हज यात्रा पर नहीं जा सके हैं। इस बार हम कोशिश कर रहे हैं। हमारी तैयारियां हैं। सऊदी सरकार को तय करना है कि हज यात्रा कब होगी और कितने लोग हिंदुस्तान से जाएंगे। सऊदी अरब की सरकार जैसे ही यह तय करेगी, हम उसके साथ हैं। हमने अपनी तैयारी पूरी कर ली है।’ नकवी ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद रिकॉर्ड 2 लाख से ज्यादा हज यात्री हिंदुस्तान से हज यात्रा करने गए हैं।

इससे पहले तृणमूल कांग्रेस के सदस्य मोहम्मद नदीमुल हक ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि पिछले दो साल से कोविड-19 की वजह से हज यात्रा नहीं हो पाई है। हक ने कहा कि कई लोगों ने यात्रा के लिए फॉर्म भर कर जमा कर दिया है लेकिन मगर अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि हज कमेटी में 11 सदस्यों को नामित किया गया है और इसमें कुछ खामियां रह गई है।

हक ने कहा कि 4 संयुक्त सचिवों को वोट देने का अधिकार नहीं है और 9 सदस्य अलग-अलग राज्यों से चुनकर लाते हैं, उनका अभी तक चुनाव नहीं हो सका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement