1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Maharashtra School Reopen News: महाराष्ट्र में 24 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, CM उद्धव ठाकरे ने दी मंजूरी

Maharashtra School Reopen News: महाराष्ट्र में 24 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, CM उद्धव ठाकरे ने दी मंजूरी

मुंबई में महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र में सोमवार 24 जनवरी 2022 से कक्षा 1-12 के लिए स्कूल खोले जाएंगे। कोरोना वायरस (COVID-19) की सावधानियों के साथ हमने प्री-प्राइमरी स्कूल खोलने का भी निर्णय लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 20, 2022 20:35 IST
Maharashtra School Reopen News: महाराष्ट्र में 24 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, CM उद्धव ठाकरे ने दी मंजूर- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Maharashtra School Reopen News: महाराष्ट्र में 24 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, CM उद्धव ठाकरे ने दी मंजूरी

Highlights

  • कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल 24 जनवरी से खुलेंगे
  • शिक्षा विभाग ने CM को स्कूल खोलने के संबंध में भेजा था प्रस्ताव
  • कोविड को लेकर सभी नियमों का पालन करना होगा जरूरी

मुंबई: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र में स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बड़ा बयान दिया है। मुंबई में महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र में सोमवार 24 जनवरी 2022 से कक्षा 1-12 के लिए स्कूल खोले जाएंगे। कोरोना वायरस (COVID-19) की सावधानियों के साथ हमने प्री-प्राइमरी स्कूल खोलने का भी निर्णय लिया है। 

निगम आयुक्त के मुताबिक, मुंबई में प्री-प्राइमरी स्तर से 12वीं कक्षा तक के स्कूल सोमवार से फिर से भौतिक रूप से प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू करेंगे। बता दें कि, राज्य के सभी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए प्रदेश के शिक्षा विभाग और शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने मुख्यमंत्री के पास प्रस्ताव भेजा था, जिसे सीएम ठाकरे ने गुरुवार को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने आदेश जारी किया कि कोरोना के सारे नियमों का पालन करते हुए पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूल 24 जनवरी से खोले जाएंगे। 

शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया, ''हमारी ओर से मुख्यमंत्री को स्कूल खोलने को लेकर प्रपोजल भेजा गया था, जिसमें हमने कहा था कि सोमवार से स्कूल खोलने इजाजत दे दी जाए और स्कूलों को लेकर फैसले लेने की पावर लोकल बॉडी, जिला कलेक्टर को दी जाए।''

अभिभावकों की सहमति जरूरी

स्कूल खोलने के साथ यह भी निर्देश दिया गया है कि जिन बच्चों के अभिभावक अपनी सहमति से उन्हें स्कूल भेजना चाहेंगे। सिर्फ उन्हीं बच्चों को आने की इजाजत होगी। इसके अलावा सभी बच्चों, कर्मचारी और शिक्षकों को भी कोरोना वैक्सीन के डोज़ दिए जाएंगे।

वहीं अभी देशभर में कोरोना की तीसरी लहर कहर बरपा रही है। रोजाना करीब 3 लाख मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र में भी संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। फिलहाल राज्य में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत है। वहीं रिकवरी रेट 94.4 प्रतिशत पहुंच गया है। इन सबके बावजूद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूल दोबारा शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को इजाजत दे दी है। जिसके तहत अब सोमवार (24 जनवरी, 2022) से कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल खुलने जा रहे हैं।

erussia-ukraine-news