Friday, March 29, 2024
Advertisement

नई संसद की अंदर से पहली झलक, देखिए कितना भव्य लग रहा है, दुनिया को होगी जलन; VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसा सोचा था, जिस तरह विजुअलाइज किया था, नई संसद ठीक वैसी ही है। नए लोकसभा हॉल में संयुक्त सत्रों के लिए 1,272 सीटें हो सकती हैं। इसके फ्लोर का प्लान राष्ट्रीय पक्षी मोर की थीम पर रखा गया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 26, 2023 17:04 IST
new parliament building- India TV Hindi
Image Source : TWITTER नए संसद भवन के अंदर की तस्वीर

नई दिल्ली: 28 मई को नई संसद का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे लेकिन नई संसद दिखती कैसी है? अंदर से कैसी है और कितनी विशाल है इसकी पहली हाई क्वालिटी क्लियर तस्वीरें सामने आई है। इसमें दिख रहा है कि सदन में हर सांसद की सीट के आगे मल्टीमीडिया डिस्प्ले भी लगा है। संसद के दोनों सदन में वोटिंग के लिए नई टेक्नलॉजी का सांसद इस्तेमाल करेंगे। नए संसद भवन को तिकोने आकार में डिजाइन किया गया है। लोकसभा हॉल में 888 सांसद बैठ सकते हैं और राज्यसभा हॉल में 384 सांसद बैठ सकते हैं। हरे रंग की थीम वाली जगह लोकसभा है।

नए लोकसभा हॉल में संयुक्त सत्रों के लिए 1,272 सीटें हो सकती हैं। इसके फ्लोर का प्लान राष्ट्रीय पक्षी मोर की थीम पर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसा सोचा था, जिस तरह विजुअलाइज किया था, नई संसद ठीक वैसी ही है।

new parliament building

Image Source : TWITTER
भव्य है नई संसद

नए संसद भवन की खासियत-

  • नई संसद में पीएम ब्लॉक एकदम अलग है
  • मौजूदा संसद भवन में सिर्फ़ कैबिनेट मंत्रियों के ही चैंबर हैं
  • नई संसद में राज्य मंत्रियों का भी अपना कमरा होगा
  • करीब 800 सांसदों के बैठने की व्यवस्था अलग से बनाई जा रही है
  • श्रम शक्ति भवन की जगह सांसदों का लाउंज बनेगा
  • नई संसद में एंट्री के लिए सिर्फ़ बायोमेट्रिक पास चलेगा
  • सांसदों के लिए भी और स्टाफ के लिए नया पास बनेगा
  • सांसद फूड ऐप के जरिये कैंटीन से खाना मंगा सकेंगे

नई लोकसभा में धम्म चक्र के ठीक नीचे स्पीकर का आसन है। आसन के बायीं तरफ यानी प्रधानमंत्री की कुर्सी के ठीक सामने लोकसभा में प्रतिपक्ष के नेता बैठेंगे। (पीछे की सीटें) सदन की इन सीटों पर लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों के सदस्य बैठेंगे। लोकसभा में प्रधानमंत्री और नेता प्रतिपक्ष का एक-दूसरे से आई टू आई कॉन्टैक्ट होगा।

देखें वीडियो-

प्रधानमंत्री अपनी बायीं तरफ देखेंगे तो वहां स्पीकर का आसन होगा। नई लोकसभा को दूसरे एंगल से देखें तो लोकसभा ऐसी दिखती है। सांसदों के बैठने की जगह के ऊपर किनारे-किनारे दर्शक दीर्घा है, जहां पत्रकार और पार्लियामेंट की प्रोसिडिंग्स देखने आए मेहमान बैठते हैं। विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्‍यादा लोगों के बैठने की क्षमता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement