Monday, April 29, 2024
Advertisement

ओडिशा सरकार अस्पतालों में नवजातों के आधार पंजीकरण की व्यवस्था करेगी शुरू

राज्य की सौ फीसदी आबादी का आधार कार्ड बनवाने की कोशिशों के तहत ओडिशा सरकार अस्पतालों में नवजातों के आधार पंजीकरण की व्यवस्था शुरू करेगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह विचार तब सामने आया, जब देखा गया कि 0-5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का आधार पंजीकरण ‘न्यूनतम’ था

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 17, 2022 17:18 IST
Aadhar registration of newborns will start in Odisha hospitals- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Aadhar registration of newborns will start in Odisha hospitals

Highlights

  • ओडिशा के अस्पतालों में नवजातों के आधार पंजीकरण की व्यवस्था होंगी शुरू
  • ओडिशा अस्पतालों में ऐसी सुविधा उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य होगा।
  • सरकार के फैसले के मुताबिक नवजातों का पंजीकरण बिना बायोमेट्रिक पहचान लिए किया जाएगा।

राज्य की सौ फीसदी आबादी का आधार कार्ड बनवाने की कोशिशों के तहत ओडिशा सरकार अस्पतालों में नवजातों के आधार पंजीकरण की व्यवस्था शुरू करेगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह विचार तब सामने आया, जब देखा गया कि 0-5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का आधार पंजीकरण ‘न्यूनतम’ था और अगर यह पहल लागू की जाए तो नवजातों का त्वरित पंजीकरण सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है।

 इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव मनोज मिश्र ने ‘कहा, “देश में भले ही बच्चों का आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है, लेकिन ओडिशा अस्पतालों में ऐसी सुविधा उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य होगा।” उन्होंने बताया कि सरकार के फैसले के मुताबिक नवजातों का पंजीकरण बिना बायोमेट्रिक पहचान लिए किया जाएगा। 

मिश्रा के अनुसार, वयस्कों की तरह ही बच्चों को भी 12 अंकों का विशिष्ट पहचान नंबर जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बच्चों को उनके चेहरे की तस्वीर और जनसांख्यिकीय आंकड़ों के आधार पर विशिष्ट पहचान नंबर आवंटित किया जाएगा और इसे अभिभावकों के आधार नंबर से भी जोड़ा जाएगा। 

मिश्रा ने कहा, “जब बच्चे पांच साल और 15 साल के हो जाएंगे, तब उनकी बायोमेट्रिक पहचान (उंगलियों के निशान, पुतली और चेहरे की तस्वीर) अपडेट करवानी होगी।” उन्होंने बताया कि राज्य में फिलहाल 0-5 साल के आयु वर्ग के कुल 40.36 लाख बच्चों में से 14.83 लाख का आधार पंजीकरण कराया जा चुका है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement