Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Omicron के नए वेरिएंट BF.7 ने भारत में दी दस्तक, 3-4 हफ्तों में देश भर में फैल सकता है, जानें कितना है खतरा

Omicron BF.7: कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से दुनियाभर के देशों में खलबली मचती नज़र आई थी। अब कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन का भी एक और नया वेरिएंट सामने आ गया है जिससे लोगों की परेशानियां एक बार फिर बढ़ सकती हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 18, 2022 19:54 IST
Omicron Variant- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Omicron Variant

Highlights

  • ओमिक्रॉन वेरिएंट के नए वेरिएंट की हुई पुष्टि
  • अच्छी इम्यूनिटी वाले लोग भी आ सकते हैं चपेट में
  • चीन में कोरोना के मामले बढ़ने का कारण यही वेरिएंट है

Omicron BF.7: कोरोनावायरस महामारी को ढाई साल से ज्यादा का वक्त हो गया है लेकिन अभी तक इसका सफर जारी है। भारत में जबसे कोरोना वायरस की एंट्री हुई है तब से लगातार कोरोना का कोई न कोई नया रूप अलग-अलग स्ट्रेन और वेरिएंट के रूप में मिलता ही गया है। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका से फैलना शुरू हुए कोरोना के नए ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट से दुनियाभर के देशों में खलबली मचती नज़र आई थी। इसके बाद इसके कई और वेरिएंट भी सामने आए, जिसने और चिंता बढाई। अब कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन का भी एक और नया वेरिएंट सामने आ गया है जिससे लोगों की परेशानियां एक बार फिर बढ़ सकती हैं। देश में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट्स BA.5.1.7 और BF.7 सामने आए हैं।

ओमिक्रॉन वेरिएंट के नए वेरिएंट की पुष्टि

भारत में BF.7 सब वेरिएंट के पहले मामले के बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया गया है। रिसर्च सेंटर ने ही इस वेरिएंट के पहले मामले के बारे में जानकारी दी है। नए वैरिएंट को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट ने सावधानी बरतने को कहा है। चीन में कोरोना के मामले बढ़ने का कारण यही वेरिएंट है। चीन में कोविड -19 मामलों में आई तेजी का कारण BF.7 और BA.5.1.7 वेरिएंट ही बताया गया था। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और बेल्जियम में भी इस नए वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं।

3-4 हफ्तों में भारत में फैल सकता है नया वेरिएंट
दिवाली आ गई है और मार्केट में चारों तरफ भीड़-भाड़ का माहौल है ऐसे में यह आसानी से लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। नया सब-वैरिएंट फुल वैक्सीनेट और अच्छी इम्यूनिटी वाले लोगों को भी चपेट में ले सकता है। अगर लापरवाही बरती गई तो भारत में कोविड-19 की अगली लहर आने को नकारा नहीं जा सकता। त्योहारी सीजन पूरे जोर पर है और बाजारों में लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा हो रहे हैं ऐसे ही अगर चलता रहा तो अगले 3-4 हफ्तों में यह वायरस और ज्यादा तेजी के साथ फैल सकता है।

जानिए क्या है नए सब-वेरिएंट के लक्षण

  • बदन दर्द इसका मुख्य लक्षण है।
  • अगर किसी को लंबे समय से शरीर में दर्द हो रहा है तो उसे कोविड टेस्ट कराने की जरूरत होगी।
  • इसके अलावा, गले में खराश, थकान, कफ और बहती नाक भी इस सब वैरिएंट के लक्षण हो सकते हैं।

रखें ये सावधानियां
- इस नए सब-वैरिएंट से घबराने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है।
- इससे बचे रहने के लिए मास्क लगाएं
- भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।
- साबुन और पानी से अच्छी तरह से हाथ धोएं।
- सोशल डिस्टेंसिंग रखें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement