Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Operation Garud: ड्रग ट्रैफिकिंग पर बड़ा एक्शन, सीबीआई ने इंटरपोल के साथ मिलकर चलाया ‘ऑपरेशन गरुड़‘

Operation Garud: सीबीआई ने इंटरपोल के साथ मिलकर ग्लोबल लेवल पर ड्रग ट्रैफिकिंग के खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन गरुड़ चलाया और इसके तहत 127 केस दर्ज कर 175 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई और भारी मात्रा में अलग अलग तरह का ड्रग्स बरामद किया गया।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Deepak Vyas Updated on: September 29, 2022 14:00 IST
Drug Trafficking- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Drug Trafficking

Highlights

  • ग्लोबली चलाया गया है ऑपरेशन
  • 6600 संदिग्धों से की गई पूछताछ, 127 नए केस दर्ज
  • ऑपरेशन गरुड़ में खुलासा, 8 से ज्यादा देशों से आ रही ड्रग्स

Operation Garud: सीबीआई ने इंटरपोल के साथ मिलकर ग्लोबल लेवल पर ड्रग ट्रैफिकिंग के खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन गरुड़ चलाया और इसके तहत 127 केस दर्ज कर 175 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई और भारी मात्रा में अलग अलग तरह का ड्रग्स बरामद किया गया। इस ऑपरेशन को ग्लोबल लेवल पर चलाया गया जिसमे इंटरपोल के कोर्डिनेशन की मदद से एनसीबी और स्टेट पुलिस की भी मदद ली गई। 

ग्लोबली चलाया गया है ऑपरेशन

इंटरनेशनल ड्रग नेटवर्क सिंडिकेट का भंडाफोड़ करने के लिए ये ग्लोबल ऑपरेशन चलाया गया। इस ऑपरेशन में सीबीआई, एनसीबी के अलावा 8 राज्यों की पुलिस जिसमे पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट, तमिलनाडु, दिल्ली, मणिपुर ने भी साथ दिया।

6600 संदिग्धों से की गई पूछताछ, 127 नए केस दर्ज

इस ऑपरेशन के तहत 6600 संदिग्धों से पूछताछ की गई। 127 नए केस दर्ज करते हुए 175 आरोपियों ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया। 5.125 किलो हेरोइन, 3.29 किलो गांजा, 1365 ग्राम चरस, 33.80 ग्राम mephedrone, करीब 87 टेबलेट, 122 इंजेक्शन, 87 सिरिंज buprenorphine, 946 टेबलेट alpazolam की, 105.997 किलो tramadol, 10 ग्राम hash oil, 0.9 ग्राम ecstacy pills, 1.150 किलो opium, 30किलो poppy husk, 1.437 किलो intoxicant powder और 11039 पिल्स, कैप्सूल बरामद किए गए। फिलहाल सीबीआई इंटरनेशनल लिंक्स खंगाल रही है और गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ लगातार की का रही है।

ऑपरेशन गरुड़ में खुलासा, 8 से ज्यादा देशों से आ रही ड्रग्स

दरअसल, भारत में आठ से ज्यादा देशों से ड्रग्स आ रही है। ज्यादातर ड्रग्स अफगानिस्तान, पाकिस्तान, दुबई, म्यांमार व बांग्लादेश आदि देशों से आ रही हैं। ये खुलासा ऑपरेशन गरुड़ से हुआ है। दिल्ली पुलिस ने राजधानी में बढ़ रही ड्रग्स की तस्करी को रोकने के लिए सीबीआई के संग विश्वभर के देशों के साथ मिलकर रविवार को ऑपरेशन गरुड़ चलाया।

इंटरपोल की पहल पर चलाया गया है यह अभियान

इंटरपोल की पहल पर विश्व के सभी देशों में ड्रग्स तस्करी को लेकर ये अभियान चलाया गया है। इसमें सभी देशों ने एक-दूसरे को सूचनाओं का आदान-प्रदान किया। भारत को भी कई देशों से अहम जानकारियां मिली हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि ड्रग्स के खिलाफ पूरे विश्व में एक साथ अभियान चलाया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement