1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में की बड़ी कटौती, जानें कितनी कम हुई कीमत

Petrol Diesel Price: सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में की बड़ी कटौती, जानें कितनी कम हुई कीमत

पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।

Vineet Kumar Written by: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: May 21, 2022 23:28 IST
Petrol to cost Rs 9.5 less, diesel cheaper by Rs 7 as...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Petrol to cost Rs 9.5 less, diesel cheaper by Rs 7 as Modi govt cuts excise duty

Highlights

  • देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर आम आदमी में काफी असंतोष देखने को मिल रहा था।
  • सरकार ने LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बड़ी राहत देते हुए 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की है।
  • पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो गई है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में काफी बड़ी कटौती की है। इसकी वजह से आम जनता को काफी राहत मिलेगी। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर आम आदमी में काफी असंतोष देखने को मिल रहा था। सरकार के इस कदम से पेट्रोल की कीमत मेंं 9.5 रुपये और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। सरकार ने LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बड़ी राहत देते हुए 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की है।

'सरकार के राजस्व पर पड़ेगा असर'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने एक ट्वीट में कहा, ‘हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क ₹8 प्रति लीटर और डीजल पर ₹6 प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।’ उन्होंने कहा कि इस कदम से सरकार के राजस्व पर सालाना एक लाख करोड़ रुपये का असर पड़ेगा। वित्त मंत्री ने इसके साथ गैस सिलेंडर पर भी सब्सिडी देने की घोषणा की।


गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी
वित्त मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'साथ ही, इस साल हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना लगभग ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा।' इस तरह देखा जाए तो पेट्रोल, डीजल और गैस की कीमतों में कमी के चलते केंद्र सरकार के राजस्व पर सालाना लगभग 1,06,100 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा।

Diesel, Petrol, Petrol Price

Image Source : INDIA TV
जानें, किस शहर में कितनी कम हुई कीमत।

आम आदमी के लिए राहत की खबर
यूं तो सिलसिलेवार किए गए ट्वीट्स में वित्त मंत्री ने किसानों और उद्योगों से जुड़े सरकार के कई बड़े फैसलों के बारे में जानकारी दी, लेकिन पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेंडर की कीमतें कम होने से आम आदमी को सबसे ज्यादा राहत मिलेगा। पिछले कुछ महीनों से देश में महंगाई काफी तेजी से बढ़ी है और इसके कई कारण हैं, लेकिन यह भी हकीकत है कि आम आदमी को अपनी जरूरत की चीजें जुटाने में भी मुश्किल पेश आ रही थी। ऐसे में सरकार का ये फैसले उसके लिए बड़ी राहत लेकर आए हैं।