Friday, April 26, 2024
Advertisement

सीबीआई के 29 कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक

पदक से सम्मानित अन्य व्यक्तियों में अतिरिक्त एसपी सतीश कुमार राठी, अनिल कुमार यादव, डिप्टी एसपी नट राम मीणा, एएसआई बंसीधर बिजार्निया और हेड कांस्टेबल महबूब हसन शामिल हैं।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: January 25, 2022 22:38 IST
President Police Medal, President Police Medal CBI, President Police Medal CBI personnel- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL सीबीआई के 29 कर्मियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

Highlights

  • संयुक्त निदेशक रमनीश गीर को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का प्रतिष्ठित पुलिस पदक मिला है।
  • अतिरिक्त एसपी सतीश कुमार राठी, अनिल कुमार यादव, डिप्टी एसपी नट राम मीणा को भी सम्मानित किया गया है।
  • डीआईजी नितिन दीप ब्लागन को भी सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

नयी दिल्ली: पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों की जांच कर रहे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के अधिकारियों के अलावा रेलवे में रिश्वत के बड़े मामलों का भंडाफोड़ करने वाले एक अधिकारी एजेंसी के उन 29 कर्मियों में शामिल हैं जिन्हें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। तत्कालीन केंद्रीय मंत्री शीला कौल से कथित रूप से जुड़े आवास घोटाले, नेवल वार रुम लीक मामले, एक प्रवासी व्यवसायी के अपहरण और उसकी रिहाई के अलावा अन्य उच्च प्रोफाइल भ्रष्टाचार रोधी मामलों की जांच का नेतृत्व करने वाले संयुक्त निदेशक रमनीश गीर को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का प्रतिष्ठित पुलिस पदक मिला है।

रमनीश गीर सीबीआई के उन 4 संयुक्त निदेशकों में शामिल हैं जिन्हें पिछले साल पश्चिम बंगाल राज्य विधानसभा चुनाव के बाद सामने आये हिंसा के मामलों की निगरानी के लिए दिल्ली से पश्चिम बंगाल भेजा गया था। पदक से सम्मानित अन्य व्यक्तियों में अतिरिक्त एसपी सतीश कुमार राठी, अनिल कुमार यादव, डिप्टी एसपी नट राम मीणा, एएसआई बंसीधर बिजार्निया और हेड कांस्टेबल महबूब हसन शामिल हैं। सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक डीआईजी अखिलेश कुमार सिंह सहित एजेंसी के 23 अधिकारियों को दिये गए, जो पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के कई मामलों के प्रभारी भी हैं।

एक अन्य डीआईजी नितिन दीप ब्लागन को भी सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है जिन्होंने पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के एक वरिष्ठ इंजीनियर से जुड़े एक करोड़ रुपये रिश्वत मामले सहित कई हाई प्रोफाइल भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की। पदक पाने वाले अन्य कर्मियों में अतिरिक्त एसपी अरविंद कुमार उपाध्याय, डिप्टी एसपी आनंद कृष्णन टीपी, संजय कुमार गौतम, विकास कुमार पाठक, आलोक कुमार शाही और सुब्रमण्यम देवेंद्रन, इंस्पेक्टर नकुल सिंह यादव, अमित कुमार, राकेश रंजन और महेश विजय पारकर, उप निरीक्षक अनिल कुमार और एएसआई धर्मिंदर सिंह शामिल हैं।

इनके अलावा हेड कांस्टेबल चंदर पाल, लोगनाथन रंगासामी, के वी जगन्नाथ रेड्डी, हरभान सिंह और महेश माधवराव गजरलवार, कांस्टेबल आर. जयशंकर और कौशल्या देवी, कार्यालय अधीक्षक ओम प्रकाश नैथानी और अपराध सहायक सत्यब्रत साहा को भी राष्ट्रपति पुलिस पदक दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement