Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IGI Airport Parking: हवाई यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, आइजीआइ एअरपोर्ट पर वाहन पार्किंग का नहीं लगेगा कोई शुल्क

IGI Airport Parking: इंदिरागांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डा (आइजीआइ) से यात्रा करने वाले हवाई यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब यहां खड़े होने वाले निजी वाहनों को शुल्क में छूट प्रदान की गई है। मगर यह सिर्फ कुछ मिनटों के लिए है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: August 22, 2022 13:51 IST
IGI airport- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IGI airport

Highlights

  • आइजीआइ एअरपोर्ट पर अब 15 मिनट के बजाए 25 मिनट तक मुफ्त पार्किंग
  • निजी वाहनों को पार्किंग में छूट
  • व्यावसायिक वाहनों को पहले की तरह चुकाना होगा शुल्क

IGI Airport Parking: इंदिरागांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डा (आइजीआइ) से यात्रा करने वाले हवाई यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब यहां खड़े होने वाले निजी वाहनों को शुल्क में छूट प्रदान की गई है। मगर यह सिर्फ कुछ मिनटों के लिए है। हालांकि व्यावसायिक वाहनों को पहले की तरह शुल्क चुकाना होगा। जबकि निजी वाहनों को 25 मिनट तक के लिए वाहन पार्किंग करने पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। अगर इससे अधिक देर तक कोई अपने वाहन पार्क करता है तो ऐसी स्थिति में निर्धारित पार्किंग शुल्क अदा करना होगा। इससे पहले सिर्फ 15 मिनट तक के लिए वाहनों को पार्किंग में छूट दी गई थी। इतना कम समय तो गाड़ी पार्किंग करने और निकालने में ही लग जाया करता था। यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए अब 25 मिनट तक की पार्किंग निश्शुल कर दी गई है। 

यात्रियों को निजी वाहनों से पिक अप और ड्रॉप करने जाने वाले निजी वाहनों को टर्मिनल-3 के मल्टीलेवर पार्किंग में खड़ा किया जाएगा। यदि चालक अपने वाहन को 25 मिनट के अंदर उठा ले जाते हैं तो उन्हें कोई शुल्क अदा नहीं करना पड़ेगा। अन्यथा प्रति घंटे के हिसाब से पार्किंग शुल्क देना होगा। मल्टी लेवल पार्किंग में यात्रियों के लिए एटीएम, पीने के पानी की व्य़वस्था, प्रतीक्षा लाउन्ज, बेबी केअर कैमरा, शौचालय, मोबाइल चार्जिंग जैसी मूलभूत सुविधाएं दी गई हैं। ताकि उन्हें किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। 

चार पहिया पर पार्किंग शुल्क

समय                          निजी वाहन शुल्क         व्यावसायिक वाहन

30 मिनट तक               120 रुपये                     200 रुपये 
30 मिनट से 1 घंटा        170 रुपये                    250 रुपये

दो पहिया वाहनों के लिए शुल्क 

समय                                शुल्क
30 मिनट तक                    30 रुपये
30 मिनट से दो घंटा            60 रुपये

यह भी जानें
दिल्ली का आइजीआइ एअरपोर्ट जीरो कार्बन का उत्सर्जन करने वाला देश का पहला हवाई अड्डा है। यहां सौर ऊर्जा से छह फीसद और 94 फीसद ऊर्जा जल विद्युत संयंत्र से होती है। इससे यहां कार्बन उत्सर्जन पर विराम लग गया है। यह देशी-विदेशी यात्रियों के लिए अच्छी पहल है। इसके अतिरिक्त यहां 350 वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर्स भी हैं। इससे वर्षा के जल का संरक्षण किया जाता है। इसमें करीब 90 लाख लीटर पानी एकत्र करने की क्षमता है। आगे चलकर अब यहां इलेक्ट्रिक वाहन चलाने की योजना भी है। ताकि कार्बन के उत्सर्जन पर नियंत्रण बना रहे। 

आइजीआइ को सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा का मिल चुका पुरस्कार
एअरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से आइजीआइ को सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा का पुरस्कार मिल चुका है। यह पुरस्कार साफ-सफाई से लेकर यात्रियों को बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं देने को आधार मानकर दिया जाता है। 

नोएडा एअरपोर्ट से जुड़ने से होगा फायदा
इस एअरपोर्ट को ग्रेटर नोएडा के जेवर एअरपोर्ट से भी मेट्रो के जरिये जोड़ा जा रहा है। इसका सीधा फायदा यात्रियों को होगा। वहीं जेवर एअरपोर्ट शुरू होने से आइजीआइ एअरपोर्ट का बोझ भी कम हो जाएगा। अभी दिल्ली एअरपोर्ट से पूरे एनसीआर के यात्री उड़ान भरते हैं। अन्य राज्यों से आने वाले यात्री भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इसी एअरपोर्ट पर निर्भर हैं। यह देश का सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है। यहां से सभी प्रमुख देशों के लिए उड़ानें हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement