Friday, May 03, 2024
Advertisement

"भारत ना बने महाशक्ति..." RSS प्रमुख मोहन भागवत ने क्यों कही ये बात; VIDEO

मोहन भागवत ने कहा कि भारत को महाशक्ति बनने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि जो भी देश महाशक्ति बनता है, वो कोई अच्छा काम नहीं करते हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 28, 2022 7:18 IST

आरएसएस (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने भारत के महाशक्ति बनने को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि दुनिया कह रही है कि भारत महाशक्ति बनने वाला है। लेकिन वो कहते हैं कि भारत को महाशक्ति बनने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि जो भी देश महाशक्ति बनता है, वो कोई अच्छा काम नहीं करते हैं, वो दूसरे देशों पर डंडा ही चलाते हैं, अत्याचार ही करते हैं। 

‘‘विश्व शक्ति’’ की धारणा को किया खारिज

आरएसएस प्रमुख ने कहा, ‘‘आजादी के लिए लड़ने वालों ने यह दिखाया कि अलग-अलग विचारधारा वाले लोग कैसे एक साझा उद्देश्य के लिए एकसाथ आ सकते हैं।’’ सारण में आयोजित कार्यक्रम में बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल और बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा सहित अन्य ने भी भाग लिया। उन्होंने ‘‘विश्व शक्ति’’ की धारणा को खारिज करते हुए इस तरह की गलत महत्वाकांक्षाओं को रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि भारत कभी भी ऐसी आकांक्षा नहीं रखेगा। उन्होंने कहा कि भारत की प्राचीन सभ्यता हमेशा सार्वभौमिक कल्याण के लिए खड़ी हुई है। 

बिहार के चार दिन के दौरे पर भागवत 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को कहा कि देश की आजादी के लिए लड़ने वालों ने यह दिखाया कि अलग-अलग विचारधारा वाले लोग कैसे एक साझा उद्देश्य के लिए एकसाथ आ सकते हैं। भागवत बिहार के अपने चार दिवसीय दौरे के तीसरे दिन सारण जिले के मलखचक गांव में एक समारोह में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम का आयोजन अल्प चर्चित स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में किया गया था। भागवत दरभंगा जाने से पहले कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे जहां वह राज्यभर के आरएसएस कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे। भागवत ने इस अवसर ‘‘स्वतंत्रता आंदोलन की बिखरी कड़ियां’’ शीर्षक वाली एक पुस्तक का विमोचन भी किया। 

सारण में आयोजित समारोह में भाग लेने के बाद भागवत करीब 150 किलोमीटर दूर दरभंगा जिले के लिए रवाना हुए जहां उनका बिहार के सभी 38 जिलों के आरएसएस के ‘‘प्रचारकों’’ के प्रतिनिधिमंडल से मिलने का कार्यक्रम था। आरएसएस प्रमुख का बिहार दौरा आज यानी सोमवार को समाप्त होगा जब वह संघ परिवार के एक खुले सत्र को संबोधित करेंगे। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement