Saturday, April 27, 2024
Advertisement

VIDEO : मदमहेश्वर में फंसे 200 लोग, उफान पर नदियां, भूस्खलन जारी... बारिश से बेहाल हुआ उत्तराखंड

उत्तराखंड के तीर्थ स्थल मदमहेश्वर का राज्य के अन्य हिस्सों से संपर्क कट गया है। यहां करीब 200 लोग फंसे हुए हैं जिन्हें निकालने के लिए आज भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: August 16, 2023 9:20 IST
मदमहेश्वर में फंसे 200...- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी मदमहेश्वर में फंसे 200 लोग

मदमहेश्वर : उत्तराखंड में बारिश  भारी तबाही मचा रही है। रुद्रप्रयाग जिले में स्थित मदमहेश्वर का संपर्क राज्य के अन्य हिस्सों से कट गया है। यहां बनतोली के पास पैदल पुल टूटने के कारण करीब 200 लोग फंस गए हैं। कल कुछ यात्रियों का रेस्क्यू हो पाया था लेकिन अभी भी वहां करीब 150 से 200 लोग फंसे हुए हैं। आज फंसे हुए लोगों का हेलिकॉप्टर के जरिए रेस्क्यू किया जाएगा। मौके पर एसडीआरएफ और डीडीआरएफ की टीम मौजूद है। 

मदमहेश्वर का संपर्क राज्य के बाकी हिस्सों से कटा

14 अगस्त की रात को हुई मूसलाधार बारिश ने केदारघाटी में जो तांडव मचाया उसके निशान अब दिखाई दे रहे है। मदमहेश्वर घाटी में मदमहेश्वर को जोड़ने वाले पैदल पुल ध्वस्त हो गए हैं। इससे करीब 200 लोग फंस गए हैं। बनतोली गॉव को जोड़ने वाला छोटा पैदल गौड़ार पुल करीब 30 मीटर तक ध्वस्त हो गया है। तीर्थयात्रियों के आलावा वहां के स्थानीय लोग भी फंस गए हैं। पंचकेदार में से एक माने जाने वाले मदमहेश्वर के बारे में मान्यता है कि यहां पांडवों ने तपस्या की थी। 

मलबे में दबे लोगों की तलाश 

उत्तराखंड में बारिश के कारण भूस्खलन के बाद मलबे में दबे लोगों की तलाश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा और गौरीकुंड एवं मोहनचट्टी से दो और शव बरामद किए गए। विभिन्न घटनाओं में 21 व्यक्ति अभी लापता हैं जिनकी तलाश की जा रही है। रूद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि चार अगस्त को गौरीकुंड हादसे में लापता एक और व्यक्ति का शव बरामद किया गया है। उन्होंने कहा कि मुनकटिया के पास नदी के किनारे से बरामद हुआ शव एक लड़की का है जिसकी पहचान की कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही घटना में लापता हुए 23 व्यक्तियों में से अब तक आठ शव बरामद हो चुके हैं। शेष 15 लापता व्यक्तियों की खोजबीन जारी है। पुलिस ने बताया कि पौड़ी जिले के मोहनचट्टी में भूस्खलन के बाद मलबे से मंगलवार को एक और शव बरामद किया गया जबकि घटना में लापता तीन अन्य की तलाश की जा रही है। 

कुरूक्षेत्र के एक परिवार के छह लोग लापता 

सोमवार तड़के एक रिजॉर्ट पर भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से मलबा गिरने से हरियाणा के कुरूक्षेत्र के एक परिवार के छह लोग लापता हो गए थे। इनमें से एक बालिका कृतिका वर्मा (10) को सुरक्षित निकाल लिया गया था जबकि एक अन्य व्यक्ति का शव घटना वाले दिन ही बरामद हो गया था। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि पौड़ी जिले के लक्ष्मणझूला क्षेत्र में ऋषिकेश बैराज-नीलकंठ मार्ग पर बरसाती रपटे में बही कार में सवार एक किशोरी तेजस्विनी शर्मा (14) का शव मंगलवार को बरामद हुआ। हालांकि, उसकी मां तथा एक किशोरवय भाई अभी लापता है जिनकी तलाश की जा रही है। 

बारिश और भूस्खलन से कई नेशनल हाइवे क्षतिग्रस्त

उत्तरकाशी जिले के टिकोची गांव में बरसाती नाले में बही महिला भूमि देवी (55) की तलाश भी की जा रही है। उधर, चमोली जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग चार स्थानों पर भूस्खलन के कारण यातायात के लिए बंद है जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है। बदरीनाथ से चमोली के बीच राजमार्ग गडोरा, टंगणी, गुलाबकोटि तथा बलदौड़ा में बंद है। पौड़ी जिले में पौड़ी-कोटद्वार दुगडडा राष्ट्रीय राजमार्ग आमसौड़ में भूस्खलन होने से बंद है । इसके अलावा, ऋषिकेश-देवप्रयाग-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भी तोताघाटी के समीप अवरूद्ध है। (इनपुट-एजेंसी)

रिपोर्ट-सुनील पांडे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement