Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हरियाणा-पंजाब समेत 10 राज्यों में भारी बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, उत्तराखंड,हरियाणा, पंजाब और भारी बारिश हो सकती है। साथ ही पहाड़ी राज्यों में 64.5-115.5 मिमी तक बर्फ भी गिरने की संभावना है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: February 29, 2024 7:59 IST
हरियाणा-पंजाब समेत 10 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज - India TV Hindi
Image Source : FILE- PTI हरियाणा-पंजाब समेत 10 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज

IMD Weather Forecast Updates:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने  देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। 29 फरवरी की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में वर्षा-बर्फबारी का दौर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने बताया कि  हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, उत्तराखंड,हरियाणा, पंजाब और भारी बारिश हो सकती है। साथ ही पहाड़ी राज्यों में  64.5-115.5 मिमी तक बर्फ भी गिरने की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश के साथ पड़ेंगे ओले

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर एक और दो मार्च को तेज बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली और मध्य प्रदेश में तेज़ हवाओं के साथ भारी बरसात की उम्मीद है। राजस्थान और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

ओले पड़ने से फसलों को हो सकता है नुकसान

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में शुक्रवार (1 मार्च), हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब में शनिवार (2 मार्च) और उत्तर प्रदेश में शुक्रवार और शनिवार (1-2 मार्च) को ओलावृष्टि हो सकती है। ओले पड़ने से किसानों की फसल को नुकसान हो सकता है। गेहूं और सरसों की फसल ओलावृष्टि की चपेट में आ सकती है।

अभी ठंड करेगी परेशान

मौसम विभाग ने कहा कि सर्दियां खत्म होने वाली हैं, लेकिन ठंड का मौसम कुछ और समय तक बना रह सकता है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा की उम्मीद है। राजस्थान और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। 

बारिश के आंकड़े

  
इस साल अब तक बारिश के आंकड़ों की बात करें तो सभी उत्तर-पश्चिमी राज्यों में कमी दर्ज की गई है। 1 जनवरी से 27 फरवरी के बीच पंजाब (16.7 मिमी) में इस अवधि के औसत की तुलना में 64% की बड़ी कमी दर्ज की गई है, जबकि हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली उपखंड (15.6 मिमी) में 50% की कमी देखी गई है। राजस्थान (5.3 मिमी) और उत्तर प्रदेश (19.2 मिमी) में क्रमशः 43% और 29% की कमी दर्ज की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement